नक्सल क्षेत्र में 400 किमी सड़क बनाई, अब 700 करोड़ से होगा विकास-रमन

Reported By: Abhishek Mishra, Edited By: Abhishek Mishra

Published on 04 Nov 2017 12:05 PM, Updated On 04 Nov 2017 12:05 PM

 

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों का विकास न सिर्फ राज्य सरकार बल्कि केंद्र सरकार के लिए भी बड़ी चुनौती रही है। सुकमा जैसे नक्सलियों के गढ़ माने जाने वाली जगहों में सड़क निर्माण, स्कूल भवन निर्माण जैसी बुनियादी सुविधाओं के विकास में भी सुरक्षा बलों, सरकारी एजेंसियों को नक्सलियों के कड़े प्रतिरोध और हमलों का सामना करना पड़ता है।

ये भी पढ़ेंछत्तीसगढ़ राज्योत्सव के अंतिम दिन एयर शो का मजा लेंगे लोग

इसके बावजूद नक्सल इलाकों में विकास कार्यों को प्राथमिकता दी जाती रही है। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित ज़िलों के विकास कार्यों और सुरक्षा अभियानों की समीक्षा के लिए नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई समीक्षा बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह शामिल हुए। बैठक में गृह राज्य मंत्री श्री हंसराज अहीर भी उपस्थित थे। 

ये भी पढ़ेंरायपुर में 11 नवंबर को होने वाले सनी लियोनी का कार्यक्रम रद्द

समीक्षा बैठक में छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों की सुरक्षा एवं विकास कार्यों पर विशेष रुप से चर्चा की गई। इस दौरान तय किया गया कि विशेष केन्द्रीय योजना के तहत छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों को अगले तीन सालों में 700 करोड़ रूपये की राशि दी जायेगी.

ये भी पढ़ेंकार्तिक स्नान के बाद पुन्नी मेला में जुटेंगे लोग

जो अगले 3 वर्षों में नक्सल प्रभावित जिलों के विकास और सुरक्षा व्यवस्था पर खर्च की जाएगी। बैठक में सड़क सम्पर्क एवं टेलीफोन कनेक्टिविटी और अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं को और प्रभावी तरीके से हितग्राहियों तक पहुंचाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर जोर दिया गया। 

ये भी पढ़ेंभोपाल गैंगरेप के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा- शिवराज सिंह

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बताया कि किस तरह से पिछले तीन वर्षों से नक्सल प्रभावित जिलों में सड़कों का निर्माण लगातार बढा़ है और इस वर्ष 400 किलोमीटर सड़क मार्ग का निर्माण करने में छत्तीसगढ़ सरकार को सफलता मिली है।

ये भी पढ़ेंभोपाल गैंगरेप पीड़िता की जुबानी वहशियत की कहानी

उन्होंने बस्तरिया बटालियन एक नई आर आई बटालियन के लिये भी केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त किया। सीएम रमन सिंह ने बताया कि फोर्टिफाइड पुलिस थानों के निर्माण से भी सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने में मदद मिली है।

 

वेब डेस्क, IBC24

Web Title : 400 km road make in Naxal area, now will be development from 700 crore

जरूर देखिये