4500 सौ साल पुराना कंकाल मिला, महाभारत काल के होने का दावा | 4500 hundred year old skeleton found

4500 सौ साल पुराना कंकाल मिला, महाभारत काल के होने का दावा

4500 सौ साल पुराना कंकाल मिला, महाभारत काल के होने का दावा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : February 15, 2019/6:52 am IST

नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश के सिनौली में महाभारत काल के प्रमाण मिले हैं। उत्खनन के दौरान एक महिला का कंकाल और एक शाही ताबूत मिला है। जिसे 4500 सौ पुराना महाभारतकालीन होने का दावा किया जा रहा है। पिछले साल हुई खुदाई में के दौरान रथ, तलवारें औ अवशेष मिले थे। कंकाल के कानों पर सोने के गहने मिले है। पुरात्तवविद ने संभावना जताई है कि यह शाही परिवार की किसी महिला या राजकुमारी का हो सकता है।

पढ़ें-पुलवामा हमले पर प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा बयान-कश्मीर में सेना को पूरी आजादी,…

कंकाल शाही ताबूत के ऊपरी सतह पर रखा मिला है। ताबूत के अधिकांश हिस्से को बाहर निकाल लिया गया है। कंकाल के पास तांबे से बनी तलवार भी मिली है। पुरातत्वविद अब भी इस पर काम कर रहे हैं। पूरी टीम इसकी गहन अध्ययन कर रही है। इससे पहले भी साल 2005 में हुए उत्खनन में पुरातत्व व‍िभाग की टीम को खुदाई में करीब सवा सौ मानव कंकाल व उनकी तलवारें मिली थीं। ये तलवारें महाभारत काल के योद्धाओं की बताई जा रही थी। उसके बाद 2018 के हुए उत्खनन में पुरातत्व विभाग की टीम को यहां पर शाही ताबूत मिले थे।

पढ़ें- पुलवामा हमले की आग में जला देश, मुंहतोड़ जवाब देने की मांग

मानव कंकाल मिलने के साथ ही एक रथ, मृदभांड व तलवारें मिल चुकी हैं जिन्हें दिल्ली के लाल किले में भारतीय पुरातत्व संस्थान में सुरक्षित रख गया है। इतना ही नहीं, 6 माह पूर्व लाक्षागृह पर हुई खुदाई में भी टीम को महाभारत काल से जुड़े सुबूत मिल चुके है।

 
Flowers