छत्तीसगढ़ में आयोजित किया जाएगा 46वां जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी, 15 से 20 अक्टूबर तक होगा आयोजन | 46th Jawaharlal Nehru National Science Exhibition will organize in Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में आयोजित किया जाएगा 46वां जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी, 15 से 20 अक्टूबर तक होगा आयोजन

छत्तीसगढ़ में आयोजित किया जाएगा 46वां जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी, 15 से 20 अक्टूबर तक होगा आयोजन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : August 5, 2019/4:19 pm IST

रायपुर: हर वर्ष की भांती भी इस साल देश में जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। 46वीं जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण प्रदर्शनी-2019 का आयोजन इस बार छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में किया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के सहयोग से छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के शंकर नगर स्थित बीटीआई ग्राउंड में 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक राष्ट्रीय प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है।

Read More: पार्टी ने जिला कांग्रेस सचिव को 6 साल के लिए किया निष्काषित, इस विधायक की छवि धूमिल करने का है आरोप

स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी ने बैठक में बताया गया कि प्रदर्शनी में देशभर के लगभग 200 मॉडल प्रदर्शन के लिए आएंगे। प्रदर्शनी के मॉडल का विषय ‘जीवन की चुनौतियों के लिए वैज्ञानिक समाधन‘ पर आधारित होगा। उप विषयों में कृषि एवं जैविक खेती, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, संसाधन प्रबंधन, अपशिष्ट प्रबंधन, परिवहन और संचार और गणितीय प्रतिरूपण को भी सूचीबद्ध किया गया है। प्रदर्शनी में देशभर से लगभग 400 विद्यार्थी और 200 शिक्षकों की प्रतिभागिता होगी। जिसमें बच्चों के मॉडल को स्थानीय विद्यालयों के विद्यार्थी प्रत्येक दिन देखने आएंगे और चर्चा करेंगे। इसके अतिरिक्त प्रदर्शनी में स्थानीय स्तर के लगभग 200 विद्यार्थी, शिक्षक और विभिन्न व्यवस्थाओं में संलग्न 100 अन्य व्यक्ति उपस्थित रहेंगे। प्रदर्शनी के अतिरिक्त प्रतिदिन सम-सामायिक और अन्य विषयों पर ख्यातिलब्ध वैज्ञानिकों का व्याख्यान भी होगा। प्रदर्शनी के अंतिम दिन देशभर से आए प्रतिभागियों को राज्य के प्रमुख स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा।

Read More: धारा 370 हटाने के फैसले पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता की मोदी सरकार की तारीफ, कहा- सुधारी गई वर्षों पुरानी गलती

प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा गौरव द्विवेदी ने बैठक में कहा कि राष्ट्रीय प्रदर्शनी में सभी जिलों से चयनित बच्चों को बुलाया जाए। इस संबंध में संचालक लोक शिक्षण को सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर जिलों में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन कर कक्षा नवमीं से बाहरवीं तक के विद्यार्थियों का चयन करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार निजी स्कूलों के 50-60 बच्चों का चयन कर उन्हें भी प्रदर्शनी दिखाई जाए। संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के अधिकारी को छत्तीसगढ़ी संस्कृति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुति के लिए निर्देश दिए।

Read More; लाखों रुपए गबन के आरोप में सरकारी कर्मचारी गिरफ्तार, 4 राइस मिलों में किया था घालमेल

द्विवेदी ने कहा कि राष्ट्रीय प्रदर्शनी में पूणे के उन 5 बच्चों को भी आमंत्रित किया जाए जिन्होंने गत वर्ष छोड़े गए 105 सैटेलाईट में विशेष योगदान दिया। इसी प्रकार इसरो के वैज्ञानिकों को भी आमंत्रित करने का प्रयास करें। इसके अतिरिक्त विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से उत्कृष्ठ योगदान देने वाले 6-7 बच्चों को भी आमंत्रित किया जाए।

Read More: प्रदेश में EOW की बड़ी कार्रवाई, भ्रष्ट अधिकारी की 400 करोड़ की संपत्ति कुर्क

बैठक में उपस्थित कलेक्टर रायपुर डॉ एस भारतीदासन ने कहा कि जिला स्तर पर बैठक लेकर आयोजन के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी तय करके अवगत करायेंगे। बैठक में राष्ट्रीय प्रदर्शनी की प्रारंभिक तैयारी के लिए सुरक्षा व्यवस्था, परिवहन, पेयजल, स्वच्छता, अग्निशमन, स्वास्थ्य, उद्यानिकी, विद्युत, सांस्कृतिक कार्यक्रम, पर्यटन भ्रमण, भोजन एवं आवास, प्रचार-प्रसार और अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में कार्यवाही करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया।

Read More: नहीं थम रहा वन्य प्राणियों का शिकार, अजगर से की अमानवीयता

बैठक में संचालक लोक शिक्षण श्री एस. प्रकाश, संचालक राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद श्री पी.दयानंद, संयुक्त सचिव स्कूल शिक्षा श्री सौरव कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रायपुर श्री शेख आरीफ हुसैन, अतिरिक्त संचालक राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद डॉ. सुनिता जैन, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) में विज्ञान एवं गणित शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर दिनेश कुमार, डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव सहित स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Read More: धारा 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर हाईकोर्ट में शान से लहराया भारत का राष्ट्रध्वज ‘तिरंगा’

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/hBKCOD9g-Kc” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers