घाटी से 370 हटाने के बाद सरकार का एक और बड़ा फैसला, कई सालों से बंद 50 हजार मंदिर खोले जाएंगे | 50 thousand temples closed for many years will be opened

घाटी से 370 हटाने के बाद सरकार का एक और बड़ा फैसला, कई सालों से बंद 50 हजार मंदिर खोले जाएंगे

घाटी से 370 हटाने के बाद सरकार का एक और बड़ा फैसला, कई सालों से बंद 50 हजार मंदिर खोले जाएंगे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : September 24, 2019/4:56 am IST

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद केंद्र सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है। घाटी में कई सालों में बंद 50 हजार मंदिरों को फिर से खोला जाएगा। केंद्रीय राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी के मुताबिक बंद स्कूलों और मंदिरों को खोलने के लिए एक समिति का गठन किया गया है।

पढ़ें- खुशखबरी, 1 अक्टूबर से सस्ते हो जाएंगे होम और ऑटो लोन, एसबीआई ने किया ऐलान.. द…

रेड्डू ने बताया कि घाटी में कई साल से 50 हजार मंदिर बंद हैं। इनमें से कई को नष्ट कर दिया गया, जबकि कुछ मंदिरों में मूर्तियां क्षतिग्रस्त कर दी गई थी। ऐसे मंदिरों का सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है। इन मंदिरों को फिर से खोला जा सकता है।

पढ़ें- 7th Pay Commission, 7 साल से कम सेवा के दौरान कर्मचारी की मृत्यु हो…

जम्मू-कश्मीर में 90 के दशक में कई मंदिरों को तोड़ दिए गए थे। ये वो दौर था जब जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद पैर पसार रहा था। यही दौर था जब आतंकियों ने घाटी से भगाने से पहले कई कश्मीरी पंडितों को मार दिया था। उनके परिजनों में बेटियों और महिलाओं की आबरू लूट ली थी। कश्मीरी पंडितों के घाटी छोड़ने से देख-रेख के अभाव में ये मंदिर वीरान हो गए थे। इन जगहों पर असमाजिक तत्वों का कब्जा था। आतंकियों ने मूर्तियां भी खंडित कर दी थी।

पढ़ें- 26 और 27 सितंबर को प्रभावित नहीं होंगे बैंकिंग कामकाज, यूनियनों ने …

सब जानते हुए भी कांग्रेस सरकार इनसे अनजान बनी थी। वहीं भाजपा कार्यकाल में केंद्र सरकार ने इसकी सुध ली और मंदिरों का जीर्णोद्धार करने का फैसला लिया।

पढ़ें- 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्…

‘हनियों’ जुबानी हनी ट्रैप की कहानी

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/LiP4rxQCvjg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>