कोरिया की 10 जिला पंचायत की सीटों पर 60 उम्मीदवार मैदान में, कांग्रेस और भाजपा के इन दिग्गजों की शाख दांव पर | 60 candidates in the 10 District Panchayat seats of Korea are in the field, at the stake of these Congress and BJP veterans

कोरिया की 10 जिला पंचायत की सीटों पर 60 उम्मीदवार मैदान में, कांग्रेस और भाजपा के इन दिग्गजों की शाख दांव पर

कोरिया की 10 जिला पंचायत की सीटों पर 60 उम्मीदवार मैदान में, कांग्रेस और भाजपा के इन दिग्गजों की शाख दांव पर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 17, 2020/11:07 am IST

कोरिया। जिले में होने वाले दस जिला पंचायत क्षेत्रों के लिए राजनीतिक सरगर्मी तेज हो चली है। जिले के पांच विकासखण्ड में 3 चरणों मे चुनाव होंगे। दस जिला पंचायत क्षेत्र के लिये साठ उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमे कई ऐसे प्रमुख उम्मीदवार हैं जिनकी प्रतिष्ठा दांव में लगी हुई है।

ये भी पढ़ें:2 आईपीएस अफसरों का तबादला, दीपक कुमार शुक्ला मंडला के पुलिस अधीक्षक बनाए गए

वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती मरकाम, उपाध्यक्ष सरोजनी कमरो के अलावा पूर्व मंत्री भैयालाल राजवाड़े के पुत्र विजय राजवाड़े भरतपुर—सोनहत के विधायक गुलाब कमरो की बहन उषा सिंह करयाम और दो बार बैकुंठपुर से कांग्रेस की टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके वेदांती तिवारी का नाम प्रमुख है जो अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: नगरीय प्रशासन मंत्री ने स्टॉकहोम की ‘न्यूमैटिक वेस्ट मैनेजमेंट प्रण…

इस बार के चुनाव में जिला पंचायत अध्यक्ष कलावती मरकाम और उपाध्यक्ष सरोजनी कमरो आमने सामने हैं। दोनो जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक दस से चुनाव लड़ रही हैं। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि कौन किस पर भारी पड़ता है और जिला पंचायत तक पहुच पाता है। कलावती मरकाम को भरोसा है कि वह एक बार फिर जिला पंचायत अध्यक्ष बनेंगी।

ये भी पढ़ें: दो युवकों के पास लग गया युवती का रॉन्ग नंबर, नौकरी का झांसा देकर दो…

वही पूर्व मंत्री भैयालाल राजवाड़े के पुत्र विजय राजवाड़े पहली बार जिला पंचायत का चुनाव लड़ रहे हैं वह क्षेत्र क्रमांक 6 से चुनाव लड़ रहे हैं। अब तक युवा मोर्चा की राजनीति करने वाले विजय राजवाड़े की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है उनके सामने कांग्रेस के समर्थन से चुनाव लड़ रहे गणेश राजवाड़े हैं।
 
ये भी पढ़ें: महिला को जिंदा जलाने की कोशिश, आरोपी युवक को पुलिस ने दबोचा

वहीं विधायक गुलाब कमरो की बहन उषा सिंह करयाम भी क्षेत्र क्रमांक चार से चुनाव मैदान में है। इसके पहले दो बार वह जिला पंचायत का चुनाव हार चुकी है । इनके सामने भाजपा ने उर्मिला नेताम को मैदान में उतारा है। इन सबसे अलग दो बार विधानसभा चुनाव लड़ चुके वेदांती तिवारी भी जिला पंचायत का चुनाव लड़ रहे हैं। कांग्रेस की टिकट पर बैकुंठपुर से विधानसभा चुनाव लड़कर दो बार हार चुके वेदांती को कांग्रेस ने जिला पंचायत में अपना अधिकृत प्रत्यासी नही बनाया है। वेदांती के लिये चुनाव जीतना राजनीतिक शाख बचाने के बराबर है।

ये भी पढ़ें: सर्वसम्मति से पास हुआ एससी-एसटी आरक्षण संशोधन विधेयक, हंगामे के बीच…

जिला पंचायत के चुनाव में कांग्रेस भाजपा के अलावा गोंगपा सभी दस सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वर्तमान में जिला पंचायत में कांग्रेस का अध्यक्ष और गोंडवाना का उपाध्यक्ष रहा है। ऐसे में देखना होगा कि आने वाले में समय मे दोनों प्रमुख पद किसके खाते में जाते हैं। सभी उम्मीदवार अपनी अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।