नेस्ले इंडिया ने कोर्ट में स्वीकारा मैगी में लेड की मात्रा मानक से ज्यादा,640 करोड़ का देना होगा जुर्माना | 640 crores penalty for Nestle India:

नेस्ले इंडिया ने कोर्ट में स्वीकारा मैगी में लेड की मात्रा मानक से ज्यादा,640 करोड़ का देना होगा जुर्माना

नेस्ले इंडिया ने कोर्ट में स्वीकारा मैगी में लेड की मात्रा मानक से ज्यादा,640 करोड़ का देना होगा जुर्माना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : January 4, 2019/7:23 am IST

नई दिल्ली। बच्चों से लेकर बड़ो तक की फेवरेट मैगी अब फिर से मुश्किल में फ़स गई है।बताया जा रहा है कि मैगी में मानक से ज्यादा लेड की मात्रा पाई गई है। जिसके चलते नेस्ले इंडिया पर कोर्ट में मामले की सुनवाई के दौरान कंपनी के वकीलों ने इस बात को स्वीकार किया मैगी में लेड की मात्रा अधिक थी।ज्ञात हो कि इससे पहले कंपनी के तर्क दिया गया था कि लेड की मात्रा परमीसिबल सीमा के अंदर थी।
ये भी पढ़ें –धरमलाल कौशिक होंगे नेता प्रतिपक्ष, रमन ने बढ़ाया नाम, दिल्ली के हस्तक्षेप के बाद बन पाई सहमति

यहां ये बताना जरुरी है कि नेस्ले इंडिया ने एनसीडीआरसी में चल रहे मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जिसके बाद 16 दिसंबर 2015 को सुप्रीम कोर्ट इस पर स्टे लगा दिया था।और लगभग 3 साल बाद सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान नेस्ले इंडिया के वकीलों ने इस बात को स्वीकार किया मैगी में लेड की मात्रा अधिक थी।जिसके बाद एससी ने कंपनी पर कार्यवाही करने का आदेश दिया है। साथ ही झूठे व्यपार करने और भ्रामक विज्ञापन का प्रचार -प्रसार करने के मामले में 640 करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति देने की घोषणा की है। बता दें कि मैगी में जिस तरह का लेड मिलाया जाता था उसे अधिक मात्रा में सेवन करने से किडनी डैमेज होने के साथ साथ नर्वस सिस्टम पर भी प्रभाव पड़ता है।