67 साल के हुए नरेंद्र मोदी, मां से मिलकर आशीर्वाद लिया

Reported By: Aman Verma, Edited By: Aman Verma

Published on 17 Sep 2017 11:31 AM, Updated On 17 Sep 2017 11:31 AM

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 67 साल के हो गए हैं। जन्मदिन के मौके पर सुबह-सुबह प्रधानमंत्री मोदी अपनी मां हीरा बा का आशीर्वाद लेने के लिए गांधीनगर पहुंचे। पीएम मोदी मां से कुछ देर मिले और उनका आशीर्वाद लेने के बाद केवडिया में सरदार सरोवर बांध का लोकार्पण करने के लिए रवाना हो गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर 1950 को गुजरात के मेहसाणा में वादनगर में हुआ था। नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी है, उनके पिता का नाम दामोदर दास मूलचंद मोदी था, जबकि माता का नाम हीरा बेन है। नरेंद्र मोदी के पिता दामोदर दास की 6 संतानों में से एक नरेंद्र मोदी बेहद साधारण परिवार के हैं और बचपन में रेलवे स्टेशन पर अपने पिता के साथ ही चाय दुकान पर बैठते थे। किशोरावस्था में ही उनका झुकाव राष्ट्रीय स्वयं सेवक के प्रति हुआ और छात्र जीवन में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता के रूप में सक्रिय रहने के बाद वो संघ को समर्पित हो गए। मात्र 13 साल की उम्र में उनकी सगाई और 17 साल में शादी हो गई, लेकिन उन्होंने वैवाहिक जीवन का परित्याग कर राष्ट्रसेवा में जुड़ने का निर्णय लिया।

नरेंद्र मोदी ने भारतीय जनता पार्टी संगठन में काफी सक्रिय काम किया, लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रियता उन्हें 2001 से 2014 के बीच गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करने के दौरान मिली। इस दौरान गुजरात के विकास मॉडल की चर्चा पूरे देश में रही और नरेंद्र मोदी को एक दूरदर्शी, विकासोन्मुख और लोकप्रिय राजनेता के रूप में पहचान मिली। 2014 लोकसभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी ने उन्हीं को प्रधानमंत्री पद का दावेदार घोषित करके लड़ा और तीन दशक बाद ऐतिहासिक बहुमत की केंद्र सरकार बनाई।

 

नरेंद्र मोदी आज न सिर्फ भारत बल्कि विश्व के सबसे लोकप्रिय, ताकतवर राजनेता के रूप में उभर कर सामने आए हैं। सोशल मीडिया पर भी वो देश के सबसे सक्रिय और लोकप्रिय नेता हैं। भारतीय जनता पार्टी को देश और दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन बनाने, केंद्र के साथ-साथ देश के आधे से ज्यादा राज्यों में भाजपा या भाजपानीत एनडीए सरकार के गठन में नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता को सबसे बड़ा आधार माना जाता है। 

Web Title : 67 years old Narendra Modi, blessed with meeting with mother

जरूर देखिये