झीरम घाटी हत्याकांड की छठवीं बरसी, सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर दिवंगत नेताओं को किया नमन

 Edited By: Rupesh Sahu

Published on 25 May 2019 10:09 AM, Updated On 25 May 2019 09:59 AM

रायपुर। छत्तीसगढ़ के झीरम घाटी कांड की आज छठवीं बरसी है। इस दिन को याद करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट किया है। सीएम भूपेश ने लिखा झीरम के शहीदों को नमन। आज ही के दिन झीरम में हमारे वरिष्ठ नेतागण एक हृदय विदारक षडयंत्र का शिकार हुए थे । उनके न होने से उपजा हुआ 'शून्य' कभी भरा तो न जा सकेगा लेकिन उनके सपनों को पूरा करने के लिए हम सब कांग्रेस कार्यकर्ता दिन-रात एक कर देंगे। सभी शहीदों को अश्रुपूर्ण नमन ।


ये भी पढ़ें- तीन मेडिकल छात्रों ने जूनियर छात्रा से की ऐसी हरकत कि तंग आकर झूल ग...

बता दें कि 26 मई 2013 को झीरम घाटी में नक्सलियों ने कांग्रेस के 25 नेताओं की हत्या कर दी थी। यह हमला देश के इतिहास के सबसे बड़े नक्सली हमलों में शुमार किया जाता है। इस हमले में 4 बड़े नेताओं की भी मौत हो गई थी। बता दें कि 2013 के विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेसियों ने परिवर्तन यात्रा निकाली थी। नक्सलियों ने इस जघन्य हत्याकांड को उस वक्त अंजाम दिया था, जब कांग्रेस के नेता प्रदेश में इस परिवर्तन यात्रा के दौरान दरभा की झीरम घाटी पहुंचे थे।

ये भी पढ़ें- 2009 के बाद पहली बार सुप्रीम कोर्ट में 31 हुई जजों की संख्या, राष्ट...

कांग्रेसी नेताओं का काफिला जैसे ही झीरम घाटी के दरभा इलाके में पहुंचा, नक्सलियों ने एक तेज धमाका कर काफिले को रोक दिया। धमाका इतना जबरदस्त था कि वहां 10 फीट का गड्ढा हो गया था। ब्लास्ट के बाद कांग्रेसी नेता कुछ समझ पाते, इससे पहले ही नक्सलियों ने अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। इस घटना में पूर्व केन्द्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल, तत्कालीन पीसीसी चीफ नंदकुमार पटेल, बस्तर टाइगर महेंद्र कर्मा, उदय मुदलियार समेत 30 से ज्यादा कांग्रेसियों की मौत हो गई थी।

Web Title : 6th anniversary of Jiram Valley massacre CM Bhupesh Baghel gives homage to late leaders

जरूर देखिये