सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट, चांदी भी हुआ सस्ता, जानिए क्या है आज प्रति 10 ग्राम भाव | 7-year biggest drop in gold prices in international Market

सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट, चांदी भी हुआ सस्ता, जानिए क्या है आज प्रति 10 ग्राम भाव

सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट, चांदी भी हुआ सस्ता, जानिए क्या है आज प्रति 10 ग्राम भाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : August 13, 2020/10:23 am IST

नई दिल्ली: कोरोना काल में तेजी से बढ़ रहे सोने—चांदी की कीमतों के बाद अब दामों में लगातार गिरावट देखने को मिल रहा है। वैक्सीन लॉन्च होने के बाद शेयर बाजार में भी लोग वापस लौटने लगे हैं। इसी का नतीजा है ​कि सोने और चांदी की कीमतों में तेज गिरावट दर्ज हुई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें 5 फीसदी से ज्यादा गिर गई हैं। वहीं, आगे भी यह गिरावट जारी रह सकती है।

Read More: पलट गया गेम, लद्दाख में तनाव के बीच अमेरिका ने तैनात किया दुनिया का सबसे खतरनाक परमाणु बॉम्बर, 1 उड़ान की जद में पूरा चीन

गुरुवार दोपहर 11:50 बजे मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर अक्टूबर में डिलिवरी वाले सोने का भाव 0.31 फीसद की गिरावट के साथ 52049 रुपए प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था। पिछले सत्र में एमसीएक्स पर सोने का बंद वायदा भाव 52,254 रुपए प्रति 10 ग्राम पर रहा था। गुरुवार की सुबह सोना थोड़ी बढ़त के साथ खुला लेकिन बाद में इसमें गिरावट देखने को मिली।

Read More: प्रदेश के 13 जिलों में मूसलाधार बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट

बता दें कि पिछले 6 दिन में सोने के दाम लगभग 5 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम कम हो गए हैं तो वहीं चांदी के दाम करीब 13 हजार 5 सौ रुपए प्रति किलो कम हुए हैं। रायपुर के बाजार भाव की बात करें तो 7 अगस्त को सोने के दाम 58 हजार रुपए प्रति दस ग्राम पर थे और चांदी के दाम 76 हजार 8 सौ रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए थे। कारोबारियों के मुताबिक मार्केट में अस्थिरता का माहौल है। ऐसे में कभी भी ये गिरावट दर्ज की जा सकती है। साल 2011 में एक बार ऐसा हो चुका है जब चांदी के दाम 75 हजार रुपए तक पहुंचने के बाद तेजी से गिरने के साथ 35 हजार रुपए तक आ गए थे।

Read More: लाल किले पर खालिस्तान का झंडा फहराना चाहता है आतंकी संगठन, रखा सवा लाख का इनाम, बढ़ाई गई सुरक्षा

बताया जा रहा है कि अमेरिकी शेयर बाजारों में रात को खरीदार लौटने लगे हैं, जिसके बाद से निवेशकों का रुझान अब फिर से शेयर बाजार की ओर मुड़ गया है। बाजारों पर कोरोना वैक्सीन की खबरों का सकारात्मक असर देखने मिला।

Read More: 67,000 नए कोरोना पॉजिटिव के साथ देश में संक्रमितों की संख्या 23 लाख 96 हजार के पार, 942 ने तोड़ा दम