सातवें वेतन की सिफारिश के बाद कर्मचारियों को मिलेगा नेशनल पेंशन सिस्टम का लाभ | 7th pay commission:

सातवें वेतन की सिफारिश के बाद कर्मचारियों को मिलेगा नेशनल पेंशन सिस्टम का लाभ

सातवें वेतन की सिफारिश के बाद कर्मचारियों को मिलेगा नेशनल पेंशन सिस्टम का लाभ

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : August 24, 2018/7:37 am IST

नई दिल्ली। सातवां वेतन आयोग की सिफारिश लागू होने के बाद सरकारी कर्मचारियों को दोहरा लाभ मिलने वाला है। जिसके तहत पीएफआरडीए ने जानकारी दी है कि जिन  भी कर्मचारियों ने एक जुलाई या उसके बाद ज्वाइन किया है उन सब को यह लाभ मिलेगा। ज्ञात हो कि त्रिपुरा के कर्मचारियों को इसका लाभ 1 जुलाई से मिलना शुरू हो गया है। बता दें कि बिप्लव देव की सरकार ने 2018 -19 के राज्य बजट भाषण में इस बात की जानकारी दी थी कि जिसके तहत जितने भी राज्य एनपीएस में शामिल होने वाले राज्य है उनके लिए पेंशन स्किम लागू किया जायेगा। 

ये भी पढ़ें –भारत और चीन के रक्षा मंत्री ने की मुलाकात , द्विपक्षीय समझौते से सैन्य सहयोग बढ़ाने पर बनी सहमति

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन 18000 हो गया है साथ ही उनके फिटमेंट फेक्टर को 2. 57 फीसदी बढ़ा दिया गया है। 

ये भी पढ़ें –नक्सलियों द्वारा किया जा रहा आईईडी प्लांट,ग्रामीणों ने एसपी से लगाई मदद की गुहार

ज्ञात हो कि पेंशन योजना के सुचारु रूप से कार्यान्वयन के लिए त्रिपुरा अब केंद्रीय रिकार्ड रखरखाव एजेंसी और पेंशन फंड प्रबंधको की भर्ती करने में जुट गया है। यहां ये भी जानना जरुरी है कि इस बार मार्च के महीने में त्रिपुरा सरकार ने राज्य के कर्मचारियों के लिए 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश के लिए विशेषज्ञ समिति बनाने की घोषणा की थी। जिसके लिए त्रिपुरा के 2. 5 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के लिए सातवें वेतन आयोग के लिए 1000 करोड़ निर्धारित किये थे। 

 

 

 

वेब डेस्क IBC24