दो फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफे से खुश नहीं है ये कर्मचारी, जानिए क्यों कर रहे हैं विरोध | 7th Pay Commission :

दो फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफे से खुश नहीं है ये कर्मचारी, जानिए क्यों कर रहे हैं विरोध

दो फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफे से खुश नहीं है ये कर्मचारी, जानिए क्यों कर रहे हैं विरोध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : September 4, 2018/6:07 am IST

नई दिल्ली। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 2 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। यह वृद्दि महंगाई भत्ते के रुप में की गई है। इससे 50 लाख कर्मचारियों को कुछ राहत मिली है, लेकिन ऐसे भी सरकारी कर्मचारी हैं, जो इस फैसले से खुश नहीं है। ये सरकारी कर्मचारी है जम्मू-कश्मीर के शिक्षक। जम्मू-कश्मीर के शिक्षक इस सिफारिशों का विरोध कर रहे हैं। यहां के शिक्षकों ने कहा है कि संघर्ष तब तक जारी रहेगा जब तक कि 7 वें वेतन आयोग के मुताबिक सभी मांग पूरी नहीं हो जातीं। 

ये भी पढ़ें-भोपाल में 85 रुपए प्रति लीटर हुआ पेट्रोल, रायपुर में पेट्रोल के चुकाने होंगे 79.80 रुपए

रिपोर्ट के अनुसार, शिक्षकों ने घोषणा की है कि वे सरकार के रवैये के खिलाफ जम्मू-कश्मीर में शिक्षक दिवस के दिन काला दिवस मनाएंगे। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए की घोषणा के बाद 2 प्रतिशत की वृद्धि के बाद शिक्षकों का मूवमेंट और भी बढ़ा है। इसके अलावा बिहार में भी कुछ विश्वविद्यालयों के शिक्षक 7वें वेतन आयोग से संबंधित अपनी मांगों को लेकर हड़ताल पर जाने की योजना बना रहे थे। जिसके बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी मे उन्हें आश्वासन देते हुए कहा था कि राज्य सरकार ने शिक्षकों की मांग को देखते हुए पहले ही 3 सदस्यीय पैनल गठित कर दिया है।

 ये भी पढ़ें-जब बेटी को पिता ने किया सैल्यूट, गर्व से तन गया पुलिस अफसर पिता का सीना

इस नई बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में मिलने वाला DA अब 9 फीसदी हो गया है। यह 1 जुलाई 2018 से लागू होगा। इस बढ़ोतरी के बाद केद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 350 रुपए से लेकर 5,000 रुपए तक की बढ़ोतरी होगी। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार के खजाने पर सालाना 6,112.20 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा, इसके अलावा वित्त वर्ष 2018-19 में 4074.80 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 29 अगस्त को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया।

ये भी पढ़ें- जन्माष्टमी पर दही हांडी उत्सव के दौरान हादसे में एक की मौत, 60 से ज्यादा गोविंदा घायल

महंगाई भत्ता या डियरनेस अलाउंस वह अलाउंस होता है, जो सरकारी कर्मचारियों, पब्ल‍िक सेक्टर इम्प्लॉइज और पेंशनरों को दिया जाता है। इसकी गणना कर्मचारी की बेसिक सैलरी के प्रतिशत के रूप में की जाती है। महंगाई के असर को कम करने के लिए कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाता है। 12 सितंबर 2017 को सरकार ने कर्मचारियों तथा पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता एक प्रतिशत बढ़ाया था। ये भत्ता महंगाई और कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के आधार पर तय किया जाता है। 

वेब डेस्क IBC24