7th Pay Commission, कर्मचारियों को झटका, सरकार ने लगाई इस भत्ते पर रोक.. जानिए

 Edited By: Abhishek Mishra

Published on 17 Aug 2019 12:21 PM, Updated On 17 Aug 2019 12:21 PM

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को दिए जाने वाले एक भत्ते को हटा दिया गया है। सातवें वेतन आयोग से जुड़े भत्ते को खत्म कर दिया गया है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि केंद्र ने कहा है कि इसके बदले में एक अलग भुगतान होगा।

पढ़ें- जम्मू कश्मीर में पाबंदियों पर ढील, टेलीफोन और इंटरनेट सेवा बहाल

भारतीय रेलवे के ग्रुप ए अधिकारी अब भत्ता नहीं ले पाएंगे। रेलवे मंत्रालय ने वास्तव में ग्रुप ए में अधिकारियों के लिए प्रभार भत्ता समाप्त कर दिया है। यह निर्णय सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर विचार करने के बाद लिया गया है। रिपोर्ट के पहले अनावरण के बाद से ही इस मुद्दे का पालन किया जा रहा था। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी आदेश में भत्ते को 1 जुलाई 2017 से बंद कर दिया गया है, हालांकि, रेलवे बोर्ड ने यह भी कहा है कि इसे आवश्यक बदलावों के साथ उसी तारीख को लागू किया जाएगा।

पढ़ें- पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की हालत स्थिर, आज गृहमंत्री अमित श...

रेलवे बोर्ड ने एक प्रणाली की व्यवस्था की जिसमें 3 से 6 वर्षों में पदोन्नत नहीं होने वाले अधिकारियों को प्रति माह 1,500 रुपये का भत्ता दिया जाता था। हालांकि अब रेलवे बोर्ड के नए आदेश के बाद ग्रुप ए अधिकारियों को ऐसी कोई राशि नहीं मिलेगी। रेलवे बोर्ड द्वारा आदेश के अनुसार, सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों में शामिल नहीं होने के कारण चार्ज भत्ता बंद किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने सातवीं सीपीसी रिपोर्ट पर निर्णय लेने के लिए वित्त सचिव की समिति से संपर्क किया और समिति द्वारा सिफारिशों को 1 जुलाई 2017 से लागू किया गया।

पढ़ें- 7th Pay Commission: इस राज्य के 2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी स...

शराब से भरी टाटा सफारी खाई में गिरी, दो की मौत

Web Title : 7th Pay Commission, Bad news for employees, Employees will not get this allowance

जरूर देखिये