7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों और पेशनधारियों को सौगात, बढ़कर 12 प्रतिशत हुआ महंगाई भत्ता | 7th pay commission: Government decide to increase dearness allowance 12 percent

7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों और पेशनधारियों को सौगात, बढ़कर 12 प्रतिशत हुआ महंगाई भत्ता

7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों और पेशनधारियों को सौगात, बढ़कर 12 प्रतिशत हुआ महंगाई भत्ता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 1, 2019/12:46 pm IST

नई दिल्ली: 9 लाख सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को सरकार ने खुशियों की सौगात दी है। दरसअल गुजरात सरकार ने सातवें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का फैसला लिया है। सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत महंगाई भत्ते (डीए) को मौजूदा नौ प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया है। हालांकि इस फैसले से सरकार को सरकारी खजाने में 1071 करोड़ रूपए का अतिरिक्त बोझ वहन करना होगा। बता दें इससे पहले मध्यप्रदेश सरकार ने अपने कर्मचारियों के वेतन में डीए और डीआर में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

Read More: सीएम कमलनाथ ने की इस्तीफे की पेशकश! राहुल गांधी से मुलाकात के ​बाद लिया फैसला

र्गोरतलब है कि सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया था। आचार संहिता हटने के बाद सरकार को इस फैसले पर निर्णय लेना था। इसीके तहत सरकार ने कर्मचारियों को सौगात दी है। वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश सरकार ने सातवें वेतन आयोग के अनुसार केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके हिस्से का बोनस मिलने के बाद डीए में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

Read More: CGBSE ने जारी किया 10वीं-12वीं बोर्ड के पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम

इन राज्यों ने भी सरकारी कर्मचारियों के लिए लिया बड़ा फैसला
बिहार सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए महंगाई भत्ता 12 प्रतिशत कर दिया है।
उत्तराखंड में कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए 3 प्रतिशत डीए और डीआर बढ़ोतरी की गई है।
सातवें वेतन आयोग के तहत ओडिशा के कर्मचारियों के लिए एक वेतन वृद्धि की भी घोषणा की गई थी
राजस्थान सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत को 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया था।

<iframe width=”1019″ height=”573″ src=”https://www.youtube.com/embed/3g6ebHXP32w” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>