7th Pay Commission: त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेंगे उपहार में 10 हजार रुपए | 7th Pay Commission: Government gave gift to govt Employee before festival

7th Pay Commission: त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेंगे उपहार में 10 हजार रुपए

7th Pay Commission: त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, मिलेंगे उपहार में 10 हजार रुपए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : August 12, 2019/10:44 am IST

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में हालांकि सरकारी कर्मचारियों के लिए कुछ विशेष ऐलान नहीं किया है। लेकिन तमिलनाडु सरकार ने त्योहारों के सीजन में यरकारी कर्मचारियों को बड़ा उपहार दे सकते हैं।सरकार ने त्योहार से पहले अपने अधिनस्थ कर्मचारियों का त्योहार भत्ता दोगुना करने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों में उत्साह है।

Read More: दो मां के दो-दो बच्चे, दोनों ने अपने बच्चों को मौत की नींद सुलाकर कर ली खुदकुशी, जानिए पूरा मामला

सरकार के इस प्रयास को लेकर ऐसा माना जा रहा है कि त्यौहारों के मौके पर कर्मचारियों के हाथ में पैसा देकर खुश करने की कोशिश है। खासकर उन कर्मचारियों को जो सातवें वेतनमान के दायरे में आते हैं। उन्हें त्योहार भत्ते के रूप में 5000 से 10000 रुपए तक मिल सकते है।

Read More: पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती का कांग्रेस पर हमला, पूर्व सीएम पर साधा निशाना, जानिए पूरा मामला

बता दें कि राज्य सरकार ने साल 2012 में भी सरकारी कर्मचारियों को त्योहारों पर अग्रिम भत्ता बढ़ाने का फैसला लिया था। इस दौरान सरकार ने कर्मचारियों के भत्ते में 2000 से 5000 तक बढ़ोतरी की थी। सरकार के इस इस निर्णय से राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों, शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों और सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों को लाभ होगा। इससे लाखों राज्य सरकारी कर्मचारियों को लाभ पहुंचेगा. ये भत्ता सरकारी कर्मचारियों को उनके अकाउंट में भेजा जाएगा।

Read More: मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ट्वीट कर ईद पर्व की दी शुभकामनाएं, कही ये बात

बता दें कि तमिलनाडु सरकार ने पहले ही सातवें वेतन आयोग के मापदंडों के अनुसार अपने कर्मचारियों को अग्रिम वेतन लेने का प्रावधान भी किया है। इस प्रावधान के अनुसार त्योहारों पर सरकारी कर्मचा​री अग्रिम वेतन प्राप्त कर सकते हैं, जिसे बाद में मासिक वेतन में समायोजित किया जाएगा। बता दे सरकार ने साल 2017 में ही इसे लागू कर दिया था।

Read More: सोनिया गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने पर चरण दास महंत बोले- खत्म होगी पार्टी में निराशा

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/THrWH3FfIVs” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>