निगम-मंडल और आयोग के कर्मचारियों को सौगात, मिलेगा सातवां वेतनमान, देखिए आदेश | 7th Pay Commission In CG :

निगम-मंडल और आयोग के कर्मचारियों को सौगात, मिलेगा सातवां वेतनमान, देखिए आदेश

निगम-मंडल और आयोग के कर्मचारियों को सौगात, मिलेगा सातवां वेतनमान, देखिए आदेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : September 5, 2018/1:20 pm IST

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने चुनावी साल में कर्मचारियों के लिए पिटारा खोल दिया है। राज्य शासन के कर्मचारियों के बाद अब निगम-मंडल, आयोग और अर्द्धशासकीय संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन पुनरीक्षण के आदेश जारी किए गए हैं। उन्हें भी सातवें वेतनमान का लाभ मिलेगा। इससे राज्य के करीब 30 कर्मचारियों को फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें-अस्थि कलश कार्यक्रम में ठहाके लगाने वाले मंत्री अजय चंद्राकर को शाह की फटकार,संयमित रहने की हिदायत

 

राज्य शासन के वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक निगम-मंडल, आयोग और अर्द्धशासकीय संस्थाओं में कार्यरत कर्मचारियों को छत्तीसगढ़ वेतन पुनरीक्षम नियम 2017 का लाभ दिया जाएगा। उन्हें एक जुलाई 2018 से इसका लाभ मिलेगा। आदेश में कहा गया गया है कि एक जनवरी 2016 से 30 जून 2017 तक के वेतन की गणना काल्पनिक आधार पर करते हुए एक जुलाई 2018 से आर्थिक लाभ दिया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें-स्कूल-कॉलेजों की छुट्टियों का ऐलान, दशहरा में 4 और दीपावली में 7 दिनों की छुट्टियां, देखिए आदेश

 

आदेश में साफ किया गया है कि एक जुलाई 2018 से पहले के एरियर्स के संबंध में अलग से आदेश जारी किया जाएगा।

 

 

देखिए आदेश

 उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की एक बड़ी घोषणा पर त्वरित अमल हुआ। उनकी घोषणा के एक घंटे के भीतर राज्य शासन के वित्त विभाग ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) से प्रदेश के निगम- मण्डलों, आयोगों, अर्द्धशासकीय संस्थाओं और शत्-प्रतिशत अनुदान प्राप्त अशासकीय संस्थाओं के कर्मचारियों के लिए छत्तीसगढ़ वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 (सातवें वेतनमान) का लाभ देने का आदेश जारी कर दिया। 

ये भी पढ़ें-वेतन विसंगति के खिलाफ शिक्षाकर्मियों का मोर्चा, काली पट्टी लगाकर शिक्षक दिवस का किया बहिष्कार

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने डोंगरगढ़ के प्रज्ञागिरि मैदान में राज्यसभा सांसद अमित शाह के मुख्य आतिथ्य में आयोजित प्रदेशव्यापी अटल विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर विशाल जनसभा में इन कर्मचारियों को सातवां वेतनमान देने की घोषणा की थी। उनकी घोषणा पर त्वरित अमल करते हुए अटल नगर (नया रायपुर) स्थित मंत्रालय (महानदी भवन) से एक घण्टे के भीतर वित्त विभाग ने सभी संबंधित विभागों को परिपत्र के रूप में आदेश जारी कर दिया। यह परिपत्र अध्यक्ष, राजस्व मंडल सहित शासन के समस्त विभागों, सभी संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को जारी किया गया है। परिपत्र में बताया गया है कि राज्य सरकार ने पूर्व में अपने-अधीन के निगम-मण्डलों, आयोगों, अर्द्धशासकीय संस्थाओं और शत-प्रतिशत अनुदान प्राप्त अशासकीय संस्थाओं के कर्मचारियों को छत्तीसगढ़ वेतन पुनरीक्षण नियम 2009 (छठवां वेतनमान) देने के निर्देश जारी किए गए थे। अब यह निर्णय लिया गया है कि इन कर्मचारियों को छत्तीसगढ़ वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 का लाभ दिया जाए। 

ये भी पढ़ें-हिदायतुल्ला लॉ यूनिवर्सिटी में टूटा पिंजरा, लाइब्रेरी रात 3 बजे तक खुली रहेगी, आने-जाने पर रोक खत्म

परिपत्र में कहा गया है कि राज्य शासन से अनुदान प्राप्त संस्थाओं को छत्तीसगढ़ वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 का लाभ संबंधित संस्थाओं के नियमों और उप-नियमों के अनुसार गठित संचालक मण्डलों/ प्रबंध बोर्ड तथा प्रशासकीय विभाग की अनुशंसा के बाद प्रस्ताव पर वित्त विभाग की सहमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा। राज्य के ऐसे सार्वजनिक उपक्रमों/निगमों/ मण्डलों/आयोगों/विकास प्राधिकरणों, जो स्थापना व्यय अथवा अन्य व्यय के लिए राज्य शासन से कोई अनुदान प्राप्त नहीं करते हैं, अगर वे स्वयं के स्त्रोत से संस्था के नियमित कर्मचारियों को राज्य शासन के कर्मचारियों के समान छत्तीसगढ़ वेतन पुनरीक्षण नियम 2017 का लाभ देना चाहें, तो अपने संचालक मण्डल की सहमति से ऐसा कर सकते हैं। शर्त यह होगी कि संबंधित सार्वजनिक उपक्रम संचित लाभ की स्थिति में हो और नये वेतनमान स्वीकृत होने पर अतिरिक्त व्यय की पूर्ति वर्तमान और भविष्य में भी अपने संसाधनों से करें। 

 

 

वेब डेस्क IBC24

 
Flowers