7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हुआ इतना इजाफा, केंद्र सरकार ने किया वेरिएबल DA बढ़ाने का ऐलान | 7th pay commission: Increase in salary of government employees, central government announced to increase VDA

7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हुआ इतना इजाफा, केंद्र सरकार ने किया वेरिएबल DA बढ़ाने का ऐलान

7th pay commission: सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में हुआ इतना इजाफा, केंद्र सरकार ने किया वेरिएबल DA बढ़ाने का ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : May 22, 2021/12:06 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने शुक्रवार को केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सरकार ने वेरिएबल डियरनेस अलाउंस में बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया है, जिसके बाद सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी हो जाएगी। सरकार ने यह भी कहा है कि बढ़ी हुई सैलरी 1 अप्रैल 2021 से लागू होगी।

Read More: कोवैक्सीन WHO की इमर्जेंसी यूज लिस्ट में शामिल नहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वालों को हो सकती है दिक्कत

मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने वेरिएल डियरनेस अलाउंस का ऐलान किया है, जिसके बाद कर्मचारियों की सैलरी में प्रति महीने 105 से 210 रुपए बढ़ोतरी हो जाएगी। सरकार के इस फैसले का लाभ 1.5 करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा। केंद्र सरकार, रेलवे, खनन, ऑइल फील्ड्स, बंदरगाहों और केंद्र सरकार के अन्य प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। यह दर कॉन्ट्रैक्ट और कैजुअल कर्मचारियों पर भी लागू होगी।

Read More: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के लिए निकली बंपर भर्ती, 6 जून तक कर सकेंगे आवेदन

सेंट्रल चीफ लेबर कमिश्नर (CLC) डीपीएस नेगी ने कहा कि केंद्रीय सरकार के अधीन आने वाले कर्मचारियों के डीए में वृद्धि 105 से 210 रुपए प्रति महीने तक हुई है। श्रम मंत्रालय ने एक एक बयान में कहा कि इसने नई दर को नोटिफाई कर दिया है और यह 1 अप्रैल 2021 से लागू हो गया है। 

Read More: भाजपा नेताओं की बड़ी साजिश है कि डॉ रमन सिंह जेल जाएं, टूलकिट मामले को लेकर कांग्रेस ​प्रवक्ता विकास तिवारी का बड़ा बयान