7th Pay Commission: खुशखबरी! अब इन कर्मचारियों को भी मिलने वाला है महंगाई भत्ता डीए बढ़ोतरी का तोहफा | 7th pay commission indian railways postal department employees soon get 5 percent dearness allowancce DA hike after central govt employees

7th Pay Commission: खुशखबरी! अब इन कर्मचारियों को भी मिलने वाला है महंगाई भत्ता डीए बढ़ोतरी का तोहफा

7th Pay Commission: खुशखबरी! अब इन कर्मचारियों को भी मिलने वाला है महंगाई भत्ता डीए बढ़ोतरी का तोहफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 1, 2019/8:25 am IST

नई दिल्ली. 7th Pay Commission: दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिले महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के फायदे के बाद अब केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार रेलवे और पोस्टल विभाग के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को भी डीए में बढ़ोतरी का फायदा देने वाली है. हालांकि इस बारे में सरकार ने आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जल्द ही रेलवे और पोस्टल विभाग के कर्मचारियों को भी डीए बढ़ोतरी का तोहफा मिल सकता है.

Read More News:सीएम बघेल ने नए मुख्य सचिव आरपी मंडल को दी बधाई, कुजूर के लिए दीर्घ…

रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारतीय रेलवे और डाक विभाग के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में 5 प्रतिशत बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इन कर्मचारियों को भी दिवाली से पहले ही डीए बढ़ोतरी का तोहफा दिया जाना था लेकिन विभागीय कार्यवाही के चलते इसे टाल दिया गया.

हालांकि अभी तक वित्त मंत्रालय की ओर से आधिकारिक तौर पर इस बारे में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है. यदि ऐसा होता है तो भारतीय रेलवे और डाक विभाग के कर्मचारियों और पेंशनधारकों का डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो जाएगी.

Read More news:रिपोर्ट दर्ज कराने दो दिनों तक थाने के चक्कर काटती रही गैंगरेप पीड़…

माना जा रहा है कि नवंबर महीने में केंद्रीय कैबिनेट की होने वाली बैठक में इस फैसले को आधिकारिक रूप से मंजूरी दे दी जाएगी. इस बैठक के बाद नरेंद्र मोदी सरकार रेलवे और डाक कर्मचारियों को डीए बढ़ोतरी का तोहफा दे सकती है.

केंद्र सरकार की तरफ से भी पूर्व में कहा गया है कि भले ही आर्थिक मंदी का असर भारत में है मगर सरकारी कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए उनकी न्यूनतम आय में बढ़ोतरी को प्राथमिकता दी जा रही है.

पढ़ें- 1 दिसंबर से होगी धान खरीदी की शुरूआत, 85 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य

आपको बता दें कि इसी महीने केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 5 फीसदी की बढ़ोतरी कर उन्हें दिवाली का तोहफा दिया था. इसका फायदा करीब 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख से ज्यादा पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी किया गया था.