7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में 12,500 रुपये की बढ़ोतरी! जानें कैसे | 7th pay commission latest news, Central government will get Rs.12,500 extra in salary income allownces

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में 12,500 रुपये की बढ़ोतरी! जानें कैसे

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन में 12,500 रुपये की बढ़ोतरी! जानें कैसे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : September 3, 2019/10:32 am IST

नई दिल्ली. 7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए कुछ अच्छी और बड़ी खबरें आ रही हैं. सूत्रों के अनुसार, केंद्र 4 सितंबर को अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि के बारे में एक घोषणा कर सकती है. संभावना है कि प्रस्तावित केंद्रीय मंत्रिमंडल बुधवार को बैठक में ऐसा करेगी. कैबिनेट की बैठक में जम्मू-कश्मीर सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा के अलावा केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ाने की घोषणा हो सकती है. विशेष रूप से, 5 प्रतिशत वृद्धि के मामले में, केंद्र सरकार के कर्मचारियों का वेतन स्तर के आधार पर कहीं भी 900 रुपये से 12500 रुपये के बीच कूद जाएगा. ये कुछ ऐसा है जो सभी संबंधितों के लिए स्वागत योग्य समाचार होगा.

पढ़ें- अमित जोगी से थाने के बंद कमरे में पूछताछ, नागरिकता छिपाने का आरोप.. देखिए

जनवरी से 2019 के बीच महीनों के लिए एआईसीपीआई के आंकड़ों के मुताबिक महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद है. एजी ऑफिस ब्रदरहुड, प्रयागराज के पूर्व अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी ने बताया कि डीए जनवरी में 13.39 प्रतिशत की तुलना में जून के लिए 17.09 प्रतिशत रहा. दिसंबर के आंकड़े कम थे, कारण, सरकार ने डीए में 3 प्रतिशत की वृद्धि की.

पढ़ें- अजीत जोगी ने गिरफ्तारी को बताया बदले की भावना में की गई कार्रवाई, क…

जब 2016 में सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू किया गया था, तो सरकार ने महंगाई भत्ते को समाप्त कर दिया था, लेकिन इसे जोड़ा गया था और फिर हर छह महीने बाद, सरकार इसे एआईसीपीआई सूचकांक के अनुसार बढ़ाती है, जो जनवरी से जून 2019 तक सबसे अधिक बढ़ गई है. डीए में 5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को 3 वर्षों में अधिकतम बढ़ोतरी की उम्मीद है. वर्तमान में, सरकारी कर्मचारियों का डीए 12 प्रतिशत है.

पढ़ें- निलंबित डीजी मुकेश गुप्ता ने सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार, सभी मामल…

इससे पहले सरकार साल की शुरुआत में डीए में वृद्धि कर चुकी है. सरकारी कर्मचारियों के लिए ये खुशखबरी है. हालांकि वो मांग कर रहे हैं कि उन्हें दिए जाने वाले न्यूनतम वेतन और फिटमेंट फेक्टर में वृद्धि की जाए. सरकार इस पर अभी कोई फैसला लेने के लिए तैयार नहीं है. ऐसे में वेतन वृद्धि की मांग कर रहे सरकार कर्मचारियों के लिए डीए में वृद्धि भी बेहद अहम है.

 
Flowers