7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा, मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन और एरियर | 7th Pay Commission: Millions of employees get new year gift, increased salary and arrears

7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा, मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन और एरियर

7th Pay Commission: लाखों कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा, मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन और एरियर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : January 13, 2020/9:56 am IST

अहमदाबाद। गुजरात की राज्य सरकार ने राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों को तोहफा दिया है। बीते बुधवार को ही इन कर्मचारियों और पेंशनधारकों के महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 5 प्रतिशत का इजाफा किया गया है। अब 1 जुलाई 2019 से 12 प्रतिशत की बजाए 17 प्रतिशत का डीए मिलेगा।

ये भी पढ़ें:घाटे में चल रही वॉलमार्ट इंडिया से 56 अधिकारियों की छुट्टी, सैकड़ों की संख्या…

राज्य के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा कि नया डीए जनवरी के वेतन के साथ मिलेगा, वहीं, संबंधित एरियर का भुगतान दो से तीन किश्तों में किया जाएगा। इस बारे में एरियर के भुगतान को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा, पटेल ने बताया कि राज्य सरकार ने यह फैसला केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले डीए के अनुरूप करने के लिए लिया है।

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस में खाता है तो जान लें ये नियम, अब इतने पैसे निकालने पर …

बता दें कि हाल ही में 7th Pay Commission के सिफारिश को मानते हुए केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 12 से बढ़ाकर 17 फीसदी किया गया था, सरकार के अनुसार डीए बढ़ाने की वजह से सरकारी खजाने पर 1821 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। इस बदलाव का पंचायत कर्मचारियों को भी लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें: बजट से पहले केंद्र सरकार के लिए बड़ी राहत, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर म…

बता दें कि इससे पहले, गुजरात सरकार ने पिछले साल जून में डीए में 3 प्रतिशत का इजाफा किया था, यह बदलाव जनवरी 2018 से लागू हुआ था, इसकी वजह से सरकारी खजाने पर 1071 करोड़ रुपये सालाना का अतिरिक्त बोझ पड़ा था।

ये भी पढ़ें: पोस्ट ऑफिस पेमेंट बैंक ने ग्राहकों को दी ये नई सुविधा, डिपॉजिट के न…