7th Pay Commission: त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, बढ़ सकता है वेतन | 7th Pay Commission: Modi Government will increase salary of Government before festival

7th Pay Commission: त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, बढ़ सकता है वेतन

7th Pay Commission: त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है बड़ा तोहफा, बढ़ सकता है वेतन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : August 11, 2019/3:42 pm IST

नई दिल्ली: सरकारी ​कर्मचारियों के लिए हालांकि मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल में कोई खास तोहफा नहीं दिया है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही उन्हें तोहफा दे सकती है। मोदी सरकार दशहरे के पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिल सकता है।

Read More: अब 51 रुपए प्रति लीटर मिलेगा डीजल, लोगों को जल्द मिल सकती है राहत

उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी कर सकती है। सरकार के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिल सकती है। फिलहाल डीए 12 फीसदी की दर से तय किया गया है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि इसको 5 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है।

Read More: हूटिंग से नाराज नशेड़ी ने बच्चों पर चलाई गोली, पुलिस ने किया आरोपी को गिरफ्तार

गौरतलब है कि केंद्र सरकार हर 6 महीने में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का रिव्यू करती है। इस साल जनवरी माह में पहली छमाही में डीए में वृद्धि की गई थी। दूसरी छमाही जूलाई में लागू होना था, लेकिन नहीं हो पाया। इस लिहाज से माना जा रहा है कि डीए में मोदी सरकार 5 प्रतिशत बढ़ोतरी कर सकती है।

Read More: स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले पर हो सकता है आतंकी हमला, सुरक्षा एजेंसियों ने जारी किया अलर्ट

डीए का आंकलन एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़ों के हिसाब से होता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि दशहरे से पहले सरकार सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत बढ़ोतरी कर सकती है। खबरों के अनुसार यह डीए अगस्त के आखिरी सप्ताह में या दशहरे के पहले लागू किया जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो कर्मचारियों को जुलाई, अगस्त और सितम्बर का एरियर भी मिलेगा।

Read More: सीएम ने दी ईद की शुभकामनाएं, स्मार्ट पुलिसिंग अवार्ड्स-2019 के लिए मध्यप्रदेश पुलिस को भी दी बधाई

इस बार सरकारी कर्मचारियों को होगा इतना फायदा
लेवल न्‍यूनतम बेसिक पे बढ़ोतरी (5% डीए बढ़ोतरी के साथ)
लेवल 1 18000 900
लेवल 2 19900 995
लेवल 3 21700 1085
लेवल 4 25500 1275
लेवल 5 29200 1460

Read More: राज्यपाल सत्यपाल मलिक का बयान, पाकिस्तान ने बार्डर पर गड़बड़ करने की कोशिश की तो ..हम पाकिस्तान के अंदर मिलेंगे

बेसिक में होगा बदलाव
हरीशंकर तिवारी ने बताया कि 5 फीसदी DA बढ़ने के आधार पर कम से कम 900 रुपए प्रति माह की बढ़ोतरी होगी। लेकिन जिन कर्मचारियों का प्रमोशन हो चुका है उनकी बेसिक पे भी पहले से बढ़ चुकी है। उनके डीए का कैलकुलेशन अलग होगा।

Read More: राजधानी में चार बड़ी मस्जिदों में पढ़ी जाएगी ईद की नमाज़, सीएम हो सकते हैं शामिल

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/SZMsx6Qp53I” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>