केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 5 फीसदी बढ़ सकता है डीए, अप्रैल में महंगाई दर बढ़ी | 7th Pay Commission: modi govt can increase DA by 5 percent

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 5 फीसदी बढ़ सकता है डीए, अप्रैल में महंगाई दर बढ़ी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 5 फीसदी बढ़ सकता है डीए, अप्रैल में महंगाई दर बढ़ी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : July 11, 2019/9:42 am IST

नई दिल्ली। मोदी सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को खुशखबरी दे सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी इजाफा किया जा सकता है। विशेषज्ञों की माने तो उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) डाटा के अनुसार अप्रैल 2019 में महंगाई की दर बढ़ी थी। इसलिए मोदी सरकार ने आम बजट में ऐसा कोई ऐलान नहीं किया था लेकिन अब महंगाई भत्ता बढ़ाए जाने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। हालांकि इस संभावित वृद्धि के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता, क्योंकि जून की महंगाई दर के आंकड़ें अभी आने हैं।

पढ़ें- रायपुर रेडियो स्टेशन में पाकिस्तानी सिंगर्स बैन, फरमाइश पर नहीं सुनाए जा रहे गाने

वैसे अगर केंद्र सरकार कर्मचारियों को 5 फीसदी महंगाई भत्ता देती है तो उनका कुल भत्ता 17 फीसदी हो जाएगा। अगर सरकार पांच फीसदी डीए देती है तो यह 2016 में लागू 7वें वेतन आयोग के बाद महंगाई दर में सबसे अधिक वृद्धि होगी। कर्मचारी संघ भी मान रहे हैं 2019 में महंगाई दर में काफी वृद्धि हुई है। इसलिए डीएम में ज्यादा इजाफा जरूरी है।

पढ़ें- मोदी सरकार का बड़ा फैसला, शासकीय—निजी सभी कर्मचारिय…

गौरतलब है 5 जुलाई को मोदी सरकार ने अपना आम ‘बही खाता’ पेश किया था। बजट में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए किसी विशेष तोहफे की घोषणा नहीं की थी। आयकर स्लैब में भी कोई बदलाव नहीं किया गया।

पढ़ें- किराएदारों के हित में कानून लाने की तैयारी में मोदी…

मासूम से रेप और हत्या के आरोप को फांसी

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/1G3ZPkBVJ4U” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers