7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, त्योहार से पहले दोगुना हुआ पेमेंट | 7th Pay Commission: The government has given the government employees the big money, double the festival before the festival

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, त्योहार से पहले दोगुना हुआ पेमेंट

7th Pay Commission : सरकारी कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, त्योहार से पहले दोगुना हुआ पेमेंट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : August 5, 2019/9:23 am IST

नई दिल्ली। तमिलनाडु सरकार अपने कर्मचारियों को त्यौहार के पहले एक बड़ी सौगात दी है। सरकार ने अपने कर्मचारियों के मिलने वाले त्यौहर के एडवांस पेमेंट को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। त्योहार के एडवांस पेमेंट को 5000 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया है। जिससे कर्मचारियों की खुशी भी दोगुनी हो गयी है।

read more : धारा 370 और 35 A के विरोध की क्या थी मूल वजह? जिससे लेना पड़ा इतना बड़ा फैसला

सरकार की अधिसूचना के अनुसार,ये फैसला 2 अगस्त से प्रभावी माना जाएगा। सरकार ने सरकारी कर्मचारियों, शिक्षकों और अन्य सभी गैर-शिक्षण कर्मचारियों, एडेड शैक्षणिक संस्थानों के त्योहार एडवांस पेमेंट को दोगुना किया लेकिन त्योहार एडवांस पेमेंट प्राप्त करने की प्रक्रिया पुरानी व्यवस्था के अनुसार ही रहेगी। कर्मचारियों के लिए त्योहारों के एडवांस पेमेंट को बढ़ाने की घोषणा से लाखों सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। दरअसल सरकार कर्मचारियों की न्यूनतम वेतन की मांग को पूरा नहीं कर रही है। हालांकि डीए और त्योहारों के एडवांस पेमेंट को बढ़ा कर कर्मचारियों को लाभ दे रही है।

read more : धारा 370 खत्म : पूर्व लोकसभा स्पीकर ने दी विरोध करने वालों को नसीहत, J & K के नेता पीएम मोदी का साथ दें

बता दें कि इसके पहले सरकार ने 2012 में फेस्टिवल एडवांस 2,000 रुपये से बढ़ाकर 5000 रुपये किया था। वहीं कर्मचारी अपनी सुविधानुसार इसे मासिक वेतन में समायोजित कर सकता है। तमिलनाडु में कर्मचारियों को 2017 से सातवां वेतनमान मिल रहा है। इससे कर्मचारियों का वेतन 20 प्रतिशत बढ़ गया है। राज्य में लगभग 10 लाख सरकारी कर्मचारी और पेंशनर हैं। इसके प्रभाव से कर्मचारियों का वेतन 6100 रुपये से बढ़ गया है। अब वेतन 15,700 रुपये कर दिया गया है।

<iframe width=”658″ height=”370″ src=”https://www.youtube.com/embed/wq0wiM1UHfg” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>