7th pay commission, सरकारी कर्मचारियों को दो बड़ी सौगात, DA की तीन किस्तें एक साथ.. सैलरी में भी होगा इजाफा | 7th pay commission 7th pay commission latest news 7th pay commission update 7th pay commission salary news 7th pay commission allowances 7th pay commission job 7th pay commission salary teacher  7th p

7th pay commission, सरकारी कर्मचारियों को दो बड़ी सौगात, DA की तीन किस्तें एक साथ.. सैलरी में भी होगा इजाफा

7th pay commission, सरकारी कर्मचारियों को दो बड़ी सौगात, DA की तीन किस्तें एक साथ.. सैलरी में भी होगा इजाफा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : June 8, 2021/4:53 am IST

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को दो बड़ी सौगात मिलने वाली है। पहला जुलाई-2021 में महंगाई भत्ते की तीन किस्त आने वाली हैं। इसके बाद भी कर्मचारियों को कुछ ना कुछ तोहफा मिलता रहेगा। जून अंत तक कर्मचारियों को अपना अप्रेजल का सेल्फ असेसमेंट देना है। इसके बाद ऑफिसर रिव्यू होगा। दिसंबर तक ये रिव्यू भी पूरा हो जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक, न सिर्फ सैलरी में इजाफा होगा, बल्कि प्रोमोशन भी होगा।

पढ़ें- अस्पताल में राम-रहीम को नहीं मिलेगी ‘हनी’, कोरोना र।।।

कोरोनावायरस महामारी के चलते वित्त वर्ष 2020-21 के एनुअल अप्रेजल की तारीख को बढ़ा दिया गया है। डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल एंड ट्रेनिंग के मुताबिक, ग्रुप A, B और C की एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट की आखिरी तारीख को 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ाया जा चुका है। इससे पहले पिछले साल भी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के 2019-20 के APAR की तारीख को आगे बढ़ाया था। हालांकि, अब APAR का विंडो अब खुल गया है। हालांकि, APAR जब से ड्यू है, तब से कर्मचारियों को APR का भी फायदा मिलेगा।

पढ़ें- वैक्सीन सबके लिए मुफ्त है तो निजी अस्पताल क्यों लें।।।

कर्मचारियों के लिए अप्रेजल विंडो खोल दिया गया है। अप्रेजल विडों 30 जून तक खुली रहेगी। इस बीच कर्मचारियों को अपना सेल्फ असेसमेंट फॉर्म भरकर अपने रिपोर्टिंग ऑफिसर को देना होगा। इसके बाद ऑफिसर अपनी रेटिंग दे, जिसके बाद सैलरी में बढ़ोतरी और प्रोमोशन पर फैसला हो सकेगा। EPFO ने इसके लिए एनुअल परफॉर्मेंस असेसमेंट रिपोर्ट मॉड्यूल का HR-सॉफ्ट विंडो ऑनलाइन शुरू कर दिया है। अप्रेजल साइकिल में सभी केंद्रीय कर्मचारी आएंगे।

पढ़ें- अंतरराज्यीय बस सेवा 15 जून तक स्थगित, छत्तीसगढ़, मह।।।

केंद्रीय कर्मचारियों की डिमांड है कि उन्हें जनवरी 2020 से जून 2021 तक का एरियर भी दिया जाए। मतलब तीन किस्तों के साथ उसके एरियर का भी भुगतान हो। लेकिन, सरकार ने साफ कर दिया है कि एरियर का भुगतान नहीं किया जाएगा। इस संबंध में कर्मचारी संगठन वित्त मंत्रालय के बीच बातचीत होनी है। लेकिन, फिलहाल यह मीटिंग नहीं हो पाई। अगर एरियर का भुगतान होता है तो यह बंपर फायदा दे सकता है। कर्मचारियों के खाते में मोटी रकम आएगी।

पढ़ें- BC24 की खबर का बड़ा असर, 2 माह की बच्ची को मारने क।।।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता (DA) का जुलाई में भुगतान होना है। जनवरी 2020, जून 2020 और जनवरी 2021 की तीन किस्तों का भुगतान किया जाएगा। लेकिन, अभी जून 2021 का भी डीए बढ़ना है। कयास लगाए जा रहे हैं कि जून 2021 में भी 4 फीसदी DA बढ़ेगा। हालांकि, इसका ऐलान बाद में होगा और अगर 4 फीसदी तक बढ़ता है तो कुल DA 32 फीसदी पहुंच जाएगा। मतलब साफ है कि साल के अंत तक केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में एक बार फिर इजाफा होगा।

 

 

 

 
 
7th pay commission 7th pay commission latest news 7th pay commission update 7th pay commission salary news 7th pay commission allowances 7th pay commission job 7th pay commission salary teacher  7th pay commission viral news 7th pay commission latest news today

 
Flowers