सैन्य अभियांत्रिकी सेवा के 9,304 पद किए गए समाप्त, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी | 9,304 posts of military engineering service were finished

सैन्य अभियांत्रिकी सेवा के 9,304 पद किए गए समाप्त, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

सैन्य अभियांत्रिकी सेवा के 9,304 पद किए गए समाप्त, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी मंजूरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:14 PM IST, Published Date : May 7, 2020/11:40 am IST

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मूलभूत एवं औद्योगिक श्रम बल में 9,300 पदों से अधिक का ईष्टतम उपयोग करने के लिए सैन्य अभियांत्रिकी सेवा (एमईएस) के इंजीनियर इन चीफ के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। यह लेफ्टिनेंट जनरल शेकातकर की अध्यक्षता वाली विशेषज्ञों की समिति की अनुशंसाओं की तर्ज पर है जिसने सशस्त्र बलों की लड़ाकू क्षमता बढ़ाने एवं रक्षा व्यय को फिर से संतुलित करने के उपायों की अनुशंसा की थी।

Read More: रायपुर में कोरोना संक्रमित 2 और मरीज हुए स्वस्थ, राज्य में पॉजिटिव केस अब 21

समिति द्वारा की गई एक अनुशंसा सिविलियन श्रम बल को इस प्रकार पुनर्संरचित करने की थी जिससे कि एमईएस का कार्य आंशिक रूप से विभागीय रूप से तैनात कर्मचारियों द्वारा किया जाए और अन्य कार्यों को आउटसोर्स करा दिया जाए।

Read More: जबलपुर में कोविड-19 की वजह से हुई थी गर्भवती महिला की मौत, कोरोना संक्रमण की पॉजिटिव आई रिपोर्ट

एमईएस के इंजीनियर इन चीफ के प्रस्ताव के आधार पर समिति द्वारा की गई अनुशंसाओं के अनुरूप मूलभूत एवं औद्योगिक कर्मचारियों की कुल 13,157 रिक्तियों में से एमईएस में 9,304 पदों की समाप्ति के प्रस्ताव को रक्षा मंत्री द्वारा अनुमोदित कर दिया गया है।

Read More: सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्पणी करने वाले युवक को पुलिस ने दबोचा, कांग्रेस नेता के खिलाफ कही थी ये बात…

इस अनुशंसा का उद्वेश्य कम श्रम बल के साथ एमईएस को एक प्रभावी संगठन बनाना था जो दक्ष एवं किफायती तरीके से उभरते परिदृश्य में जटिल मुद्वों से निपटने के लिए सुसज्जित हो।

Read More: श्रमिकों को लेकर आ रही 4 ट्रेनों को किया गया डायवर्ट, विशाखापट्टनम में गैस रिसाव होने के कारण बदला गया रूट