एम्स की टीम ने केंद्रीय मंत्री नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की, वेंटिलेटर से हटाने की सलाह दी | AIIMS team reviews union minister Naik's health status, advises removal from ventilator

एम्स की टीम ने केंद्रीय मंत्री नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की, वेंटिलेटर से हटाने की सलाह दी

एम्स की टीम ने केंद्रीय मंत्री नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की, वेंटिलेटर से हटाने की सलाह दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : January 13, 2021/5:27 am IST

पणजी, 13 जनवरी (भाषा) एम्स की टीम ने केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की और उन्हें बुधवार को वेंटिलेटर से हटाने की सलाह दी। एक सड़क दुर्घटना में घायल हुए नाइक का गोवा के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। टीम के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

मंगलवार देर रात पत्रकारों से बात करते हुए, अधिकारी ने यह भी कहा कि वे नाइक की सांस, रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य मापदंडों से संतुष्ट हैं।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली की टीम मंगलवार शाम को गोवा पहुंची और पोरवोरिम स्थित सरकारी गोवा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) में नाइक की स्वास्थ्य स्थिति की समीक्षा की।

अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बाद में उन्होंने 68 वर्षीय केंद्रीय रक्षा और आयुष राज्य मंत्री नाइक का इलाज कर रहे जीएमसीएच के डॉक्टरों के साथ चर्चा की।

जीएमसीएच में टीम के साथ राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद थे।

जीएमसीएच में मंगलवार देर रात पत्रकारों से बात करते हुए, एम्स टीम के एक सदस्य ने कहा, ‘हम उनकी सांस, रक्तचाप और अन्य स्वास्थ्य मापदंडों से संतुष्ट हैं। हमने उनकी जांच की है और कल (बुधवार) वेंटिलेटर हटाने की सलाह दी।’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को जीएमसीएच में नाइक को देख्नने गए और बाद में कहा कि उनकी हालत स्थिर है और वह खतरे से बाहर हैं।

सिंह ने जीएमसीएच के डीन डॉ. शिवानंद बांदेकर समेत वरिष्ठ डॉक्टरों के साथ मुलाकात की और नाइक के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

दुर्घटना में नाइक के साथ कार में सवार उनकी पत्नी विजया और एक सहायक की सोमवार को मौत हो गई। यह हादसा उत्तर कन्नड़ जिले में अंकोला के निकट हुआ जब मंत्री कर्नाटक में धर्मस्थल से गोवा लौट रहे थे।

सूत्रों ने पहले बताया था कि नाइक को सोमवार देर रात गंभीर हालत में जीएमसीएच में भर्ती कराया गया।

जीएमसीएच के डीन डॉ. शिवानंद बांदेकर ने कहा कि नाइक को जब जीएमसीएच लाया गया तब उनकी हालत गंभीर थी लेकिन अब उपचार का असर हो रहा है और उनकी चेतना लौट रही है। रात में नाइक की चार सर्जरी की गयी।

बांदेकर ने कहा कि नाइक अगले 10-15 दिन अस्पताल में ही रहेंगे, जिसके बाद पूरी तरह ठीक होने में तीन से चार महीने लगेंगे।

भाषा कृष्ण नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)