कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों के प्रबंधन प्रोटोकॉल में आयुष पद्धति शामिल की गईं | AYUSH system included in management protocol of patients recovering from Covid-19

कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों के प्रबंधन प्रोटोकॉल में आयुष पद्धति शामिल की गईं

कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों के प्रबंधन प्रोटोकॉल में आयुष पद्धति शामिल की गईं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : September 14, 2020/3:27 pm IST

नयी दिल्ली, 14 सितम्बर (भाषा) कोविड-19 से ठीक हुए मरीजों के प्रबंधन प्रोटोकॉल में कई आयुष पद्धतियों को शामिल किया गया है। यह जानकारी सोमवार को एक आधिकारिक बयान में दी गई।

आयुष मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रोटोकॉल कोविड-19 के रोगियों के लिए घर पर देखभाल के वास्ते एक एकीकृत समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है और यह बचाव तथा उपचारात्मक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल के लिए नहीं है।

मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान समय में जो मरीज गंभीर कोविड​​-19 बीमारी से ठीक हुए हैं, वे थकान, खांसी, गले में खराश जैसे कई लक्षणों की शिकायत कर रहे हैं।

उसने कहा, ‘‘कोविड-19 के बाद के प्रोटोकॉल व्यक्तिगत स्तर पर मास्क का उचित इस्तेमाल जारी रखने, हाथ और श्वसन स्वच्छता, एक दूसरे से दूरी बनाये रखने आदि की सलाह देता है। आयुष चिकित्सा के एक योग्य चिकित्सक द्वारा पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाली आयुष दवाएं लेने की सलाह दी जाती है।’’

मंत्रालय ने साथ ही चिकित्सक के बताये अनुसार योगासन, प्राणायाम और ध्यान जैसे हल्की और मध्यम कसरत की भी सिफारिश की। साथ ही सुबह और शाम में सुविधा के अनुसार गति से टहलने की भी बात कही।

उसने कहा कि आयुष मंत्रालय द्वारा पहले से जारी की गई सलाह के अनुसार व्यक्तिगत स्तर पर प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाली आयुष दवाएं लेने की सलाह दी जाती है जो कि एक योग्य चिकित्सक के परामर्श के अधीन है। इनमें आयुष क्वाथ, गुनगुने पानी के साथ गिलोय पाउडर, अश्वगंधा और च्यवनप्राश जैसे आसानी से तैयार होने वाली चीजें लेना शामिल है। अन्य सिफारिशों में आंवला फल, मुलेठी पाउडर और हल्दी वाला दूध शामिल हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को उन मरीजों के लिए एक नया प्रबंधन प्रोटोकॉल जारी किया, जो कोविड​​-19 से ठीक हो चुके हैं।

इस प्रोटोकॉल में दिए गए कुछ सुझावों में योगासन, प्राणायाम, ध्यान और च्यवनप्राश का सेवन शामिल है।

भाषा.. अमित मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers