आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस के जुड़ने से आरटीओ कार्यालय में भीड़ कम होगी: अधिकारी | Aadhaar card driving licence will reduce congestion in RTO office: officials

आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस के जुड़ने से आरटीओ कार्यालय में भीड़ कम होगी: अधिकारी

आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस के जुड़ने से आरटीओ कार्यालय में भीड़ कम होगी: अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : February 9, 2021/2:52 pm IST

मुंबई, नौ फरवरी (भाषा) महाराष्ट्र के एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण सर्टिफिकेट (आरसी) को आधार कार्ड से जोड़ने की वजह से क्षेत्रीय यातायात कार्यालयों (आरटीओ) में भीड़ कम होगी और लोग एजेंटों के जाल में फंसने से भी बचेंगे।

यातायात आयुक्त अविनाश दकाने ने सोमवार को यहां अपने कार्यालय में संवाददाताओं को बताया कि केंद्र सरकार ने आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण सर्टिफिकेट को जोड़ने के संबंध में मसौदा अधिसूचना जारी की है।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत सरकार आधार से लिंक करने के संबंध में पहले ही मसौदा अधिसूचना जारी कर चुकी है। जैसे ही यह होगा और वाहन एवं सारथी प्रणाली आधार कार्ड से जुड़़ने लगेंगे, वैसे ही आरटीओ कार्यालयों में भीड़ कम होकर मौजूदा समय की अपेक्षा सिर्फ 20 फीसदी तक रह जाएगी।’’

यातायात आयुक्त ने बताया कि इन बदलावों के बाद कुछ लोग ही ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए आरटीओ कार्यालय आएंगे। अधिकारियों ने बताया कि इससे वाहन लाइसेंस संबंधी धोखाधड़ी भी कम होगी।

दकाने ने बताया कि मौजूदा समय में राज्य भर के 50 आरटीओ में रोजाना करीब 1.50 लाख लोग आते हैं। आधार कार्ड से ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी जुड़ने के बाद यह संख्या 40,000 से नीचे हो जाएगी और लोगों एजेंटों के जाल में भी नहीं फसेंगे।

भाषा स्नेहा उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)