भारत में डेटा सेंटर विकसित करने के लिये संयुक्त उपक्रम बनायेंगी अडाणी एंटरप्राइजेज, एजकॉनेक्स | Adani Enterprises, EdgeConex to set up joint venture to develop data centres in India

भारत में डेटा सेंटर विकसित करने के लिये संयुक्त उपक्रम बनायेंगी अडाणी एंटरप्राइजेज, एजकॉनेक्स

भारत में डेटा सेंटर विकसित करने के लिये संयुक्त उपक्रम बनायेंगी अडाणी एंटरप्राइजेज, एजकॉनेक्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : February 23, 2021/6:35 am IST

नयी दिल्ली, 23 फरवरी (भाषा) अडाणी एंटरप्राइजेज ने मंगलवार को कहा कि उसने देश भर में डेटा केंद्र विकसित करने और संचालित करने के लिये अमेरिका की कंपनी एजकॉनेक्स के साथ संयुक्त उपक्रम बनाने का करार किया है।

अडाणी एंटरप्राइजेज ने शेयर बाजारों को दी गयी सूचना में कहा कि यह समझौता उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी डीसी डेवलपमेंट चेन्नई और एजकॉनेक्स की सहयोगी कंपनी एजकॉनेक्स यूरोप के बीच हुआ है।

संयुक्त उपक्रम का लक्ष्य अगले एक दशक में एक जीडब्ल्यू डेटा केंद्र क्षमता विकसित करना है।

संयुक्त उपक्रम अडाणीकॉनेक्स जेवी भारत में हाइपरस्केल डेटा सेंटर का नेटवर्क तैयार करने पर ध्यान देगी। इसकी शुरुआत चेन्नई, नवी मुंबई, नोएडा, विशाखापत्तनम और हैदराबाद के बाजारों से की जायेगी।

दोनों कंपनियों ने कहा कि इन स्थानों पर विकास और निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। हालांकि कंपनियों ने निवेश के आंकड़ों की जानकारी नहीं दी।

अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि भारत में अभी डेटा सब्सक्राइब करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी आबादी है। ऐसे में क्लाउड, कंटेट, नेटवर्क, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), 5जी, कृत्रिम मेधा (एआई) और उपक्रमों की जरूरतों को पूरा करने के लिये देश में डेटा केंद्र बुनियादी आवश्यकता हैं।

भाषा सुमन

सुमन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers