गुजरात में फर्जी वेबसाइट के जरिए 14 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी करने वाला अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार | African national arrested for cheating over Rs 14 lakh through fake website in Gujarat

गुजरात में फर्जी वेबसाइट के जरिए 14 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी करने वाला अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार

गुजरात में फर्जी वेबसाइट के जरिए 14 लाख रुपये से ज्यादा की ठगी करने वाला अफ्रीकी नागरिक गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : July 17, 2021/4:16 pm IST

सूरत, 17 जुलाई (भाषा) गुजरात के सूरत में पुलिस ने आइवरी कोस्ट के एक नागरिक को एक प्रतिष्ठित अस्पताल की फर्जी वेबसाइट के जरिए किडनी के लिए चार करोड़ रुपये देने का वादा कर 14 लाख रुपये से अधिक की ठगी करने के आरोप में गिरफ्तार किया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि सूरत पुलिस की साइबर सेल ने 13 जुलाई को कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ एक प्रसिद्ध निजी अस्पताल की फर्जी वेबसाइट का इस्तेमाल कर किडनी के लिए चार करोड़ रुपये देने के वादे के साथ 14.7 लाख रुपये ठगने के आरोप को लेकर प्राथमिकी दर्ज की थी।

उन्होंने कहा कि तकनीकी निगरानी का उपयोग करते हुए, पुलिस ने बेंगलुरु, कर्नाटक के टोटी डागो ग्रेगोइरे को गिरफ्तार किया, जिसने कथित तौर पर 40 से 50 अस्पतालों की फर्जी वेबसाइट बनाई थी, जिसका इस्तेमाल वह उन लोगों को धोखा देने के लिए करता था जो अपनी किडनी बेचने के इच्छुक थे।

सूरत के पुलिस आयुक्त अजय तोमर ने कहा, ‘ग्रेगोइरे मूल रूप से पश्चिम अफ्रीका के आइवरी कोस्ट का रहने वाला है। वह 2007 में छात्र वीजा पर भारत आया था और यहीं रह गया। उसे पहले अक्टूबर 2011 में फर्जी प्रमाणपत्र बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।’

पुलिस ने बताया कि आरोपी ने कथित तौर पर शिकायतकर्ता को उसकी किडनी के लिए दो करोड़ रुपये की अग्रिम राशि देने का वादा किया था और प्रक्रिया शुरू करने के लिए कई लेनदेन पर कुछ पैसे जमा करने के लिए कहा था।

साइबर सेल के अनुसार, आरोपी निवेश संबंधी धोखाधड़ी के लिए विदेशी मुद्रा व्यापार, बिटकॉइन निवेश आदि के लिए फर्जी वेबसाइट बनाने में भी संलिप्त था और विदेशों में नौकरी की पेशकश करने वाली फर्जी वेबसाइट भी बनाई थी।

उसके अनुसार, आरोपी को आईपीसी की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात), 420 (धोखाधड़ी), 465 (जालसाजी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की अन्य धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है।

भाषा कृष्ण उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)