पुणे हवाईअड्डे से ‘कोविशील्ड’ के लाखों टीके लेकर विमान रवाना | Aircraft carrying millions of 'Kovichild' vaccines depart from Pune airport

पुणे हवाईअड्डे से ‘कोविशील्ड’ के लाखों टीके लेकर विमान रवाना

पुणे हवाईअड्डे से ‘कोविशील्ड’ के लाखों टीके लेकर विमान रवाना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : January 12, 2021/5:25 am IST

पुणे, 12 जनवरी (भाषा) देश में कोरोना वायरस के खिलाफ निर्णायक लड़ाई के लिए 16 जनवरी को टीकाकरण मुहिम की शुरुआत से चार दिन पहले ‘कोविशील्ड’ टीकों की पहली खेप को मंगलवार सुबह पुणे हवाईअड्डे से दिल्ली के लिए रवाना किया गया।

केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि चार ‘एयरलाइन’ नौ विमानों से मंगलवार को देश के 13 शहरों में टीकों की 56.5 लाख खुराक पहुंचाएंगी।

‘स्पाइजेट’ का विमान दिल्ली और ‘गोएयर’ का विमान टीके लकेर चेन्नई के लिए सुबह रवाना हो गया और अन्य विमान बाद में रवाना होंगे।

पुरी ने ट्वीट किया, ‘‘आज ‘एअर इंडिया’, ‘स्पाइसजेट’, ‘गोएयर’ और ‘इंडिगो’ नौ उड़ानें संचालित करेंगी, जिनसे पुणे से 56.5 लाख खुराकों को दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलॉन्ग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ पहुंचाया जाएगा।’’

‘स्पाइसजेट’ का विमान टीके लेकर सुबह करीब आठ बजे दिल्ली के लिए रवाना हुआ। इससे पहले तापमान नियंत्रित तीन ट्रकों में इन टीकों को तड़के पांच बजे से कुछ समय पहले ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (एसआईआई) से पुणे हवाईअड्डे के लिए रवाना किया गया था।

पुणे हवाईअड्डे से इन टीकों को हवाई मार्ग के जरिए भारत के अन्य हिस्सों में पहुंचाया जाएगा।

टीकों को ले जाने के काम से जुड़े एक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि टीकों को एसआईआई से रवाना करने से पहले एक पूजा भी की गई।

सूत्र ने बताया कि तापमान नियंत्रित ट्रकों में 478 डिब्बे थे और प्रत्येक डिब्बे का वजन 32 किलोग्राम है।

ट्रक ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ के मंजरी केन्द्र से निकले और वहां से 15 किलोमीटर दूर स्थित हवाई अड्डे पहुंचे।

टीकों को सीरम इंस्टीट्यूट से ले जाने के लिए ‘कूल-एक्स कोल्ड चैन लिमिटेड’ के ट्रकों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

केन्द्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले सोमवार को ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (एसआईआई) और ‘भारत बायोटेक’ को कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक के लिए ऑर्डर दिया था।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी और कहा था कि कोविड-19 के लिए टीकाकरण पिछले तीन-चार हफ्तों से लगभग 50 देशों में चल रहा है और अब तक केवल ढाई करोड़ लोगों को टीके लगाए गए हैं जबकि भारत का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाना है।

भाषा निहारिका नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers