खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की सदियों पुरानी प्रतिमा, देखते ही मजदूरों की चौंधिया गई आंखें | Centuries old statue of Lord Vishnu found during excavation

खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की सदियों पुरानी प्रतिमा, देखते ही मजदूरों की चौंधिया गई आंखें

खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की सदियों पुरानी प्रतिमा, देखते ही मजदूरों की चौंधिया गई आंखें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:36 PM IST, Published Date : June 20, 2021/10:28 am IST

बहराइच (उत्तर प्रदेश), 20 जून (भाषा) । बहराइच जिले के नानपारा तहसील के अनवरगंज गांव में रविवार सुबह एक पुराने टीले की खुदाई के दौरान पत्थर से बनी भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति मिली है। कोतवाली नानपारा के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) संजय सिंह ने बुजुर्ग ग्रामीणों के हवाले से बताया कि रविवार को रामगोपाल मजदूर लगाकर अपनी पट्टे की जमीन समतल करा रहा था, उसी दौरान मजदूरों को टीले की खुदाई में करीब तीन फुट ऊंची व नौ इंच चौड़ी पत्थर की उक्त मूर्ति मिली। मूर्ति के देखते ही मजदूरों की आखें खुली की खुली रह गईं। 

ये भी पढ़ें- कोरोना से होने वाली मौत पर 4-4 लाख का मुआवजा देना नहीं है संभव.. सरकार

उन्होंने बताया कि मूर्ति मिलते ही टीले के पास लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गयी। गांव वालों की सूचना पर पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और मूर्ति कब्जे में लेकर उसे तहसील कोषागार में सुरक्षित रखवा दिया गया है। सिंह ने बताया कि प्रशासन प्राचीन मूर्ति मिलने की सूचना पुरातत्व विभाग को दे रहा है।

ये भी पढ़ें- नहीं रहीं प्लेबैक सिंगर टप्पू मिश्रा, कोरोना से हारी जिंदगी की जंग

इससे पहले बीते 9 जून को बौंडी थाना क्षेत्र के भदवानी गाँव में खजुराहो जैसी कलाकृति, पत्थर की एक प्राचीन मूर्ति खेत से खुदाई में निकली थी। उक्त मूर्ति को भी कोषागार में रखवा कर उसकी सूचना लखनऊ के पुरातत्व विभाग को दी गयी थी लेकिन अभी तक पुरातत्व विभाग की ओर से विशेषज्ञ नहीं आए हैं।