अनिल अग्रवाल का वेदांता समूह रावा तेल क्षेत्र में वीडियोकॉन की बहुमत हिस्सेदारी खरीदेगा | Anil Agarwal's Vedanta group to buy Videocon's majority stake in Rawa oil sector

अनिल अग्रवाल का वेदांता समूह रावा तेल क्षेत्र में वीडियोकॉन की बहुमत हिस्सेदारी खरीदेगा

अनिल अग्रवाल का वेदांता समूह रावा तेल क्षेत्र में वीडियोकॉन की बहुमत हिस्सेदारी खरीदेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : June 9, 2021/1:47 pm IST

नयी दिल्ली 09 जून (भाषा) अरबपति कारोबारी अनिल अग्रवाल के वेदांता समूह ने बुधवार को कहा कि वह वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए 292 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करेगा।

इस अधिग्रहण के बाद समूह कृष्णा गोदावरी तेल क्षेत्र में रावा तेल और गैस क्षेत्र का सबसे बड़ा हिस्सेदार बन जाएगा। रावा तेल क्षेत्र में प्रतिदिन 22,000 बैरल तेल और तेल के बराबर गैस का उत्पादन होता है।

राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण की मुंबई बेंच ने मंगलवार को वेदांता समूह की कंपनी ट्विन स्टार टेक्नोलॉजीज द्वारा दिवालिया वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।

अनिल अग्रवाल की वॉलकन इंवेस्टमेंट्स लिमिटेड ने लंदन स्टॉक एक्सचेंज को बताया कि उसकी ट्विन स्टार टेक्नोलॉजीस इण्डिया लिमिटेड ने भारत के दिवाला एवं रिण शोधन अक्षमता कानून के तहत वीडियोकॉन समूह की कंपनियों के लिए एक समाधान योजना पेश की है।

उसने कहा, ‘‘वीडियोकॉन संपत्ति के अधिग्रहण प्रस्ताव में 292 करोड़ का अग्रिम भुगतान शामिल है। जो कुल बोली मूल्य के दस प्रतिशत से भी कम है। शेष राशि का भुगतान अधिग्रहण की तारीख से दो साल पूरे होने के बाद किया जाएगा।’’

वॉलकन इंवेस्टमेंट्स ने कहा, ‘‘वीडियोकॉन के अधिग्रहण को लेकर हम उत्साहित हैं और विशेष कर रावा तेल क्षेत्र में उसकी 25 प्रतिशत हिस्सेदारी को लेकर। इस अधिग्रहण से रावा क्षेत्र में हमारी हिस्सेदारी बढ़कर 47.5 प्रतिशत हो जायेगी।’’

उल्लेखनीय है कि वीडियोकॉन एक कंज्यूमर ड्यूरेबल्स कंपनी है जो वाशिंग मशीन से लेकर एयर-कंडीशनर बनाती है। वीडियोकॉन 2017 में भारतीय रिजर्व बैंक के निर्देश के बाद दिवालिया होने वाली पहली 12 कंपनियों में से एक थी।

कंपनी पर 12 नवम्बर 2018 तक 59,451.87 करोड़ रुपये का बकाया कर्ज है जिसमें से 57,443.62 करोड़ रुपये तीन दर्जन से अधिक बैंकों और वित्तीय संस्थानों का है। इसके अलावा 25,553 करोड़ रुपये का दावा अन्य परिचालन रिणदाताओं का है।

भाषा जतिन महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)