उत्तर प्रदेश के सात जिलों में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का कोविड रोधी टीकाकरण शुरू, योगी ने की शुरुआत | Anti-covid vaccination of people above 18 years begins in seven districts of Uttar Pradesh, Yogi launches

उत्तर प्रदेश के सात जिलों में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का कोविड रोधी टीकाकरण शुरू, योगी ने की शुरुआत

उत्तर प्रदेश के सात जिलों में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों का कोविड रोधी टीकाकरण शुरू, योगी ने की शुरुआत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : May 1, 2021/5:10 pm IST

लखनऊ, मई (भाषा) उत्तर प्रदेश के उन सात जिलों में शनिवार से 18-44 आयु वर्ग के लोगों का कोविड रोधी टीकाकरण शुरू हो गया जहां संक्रमण के नौ हजार से अधिक उपचाराधीन मामले हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में अवंती बाई अस्पताल पहुंचकर संबंधित आयु समूह के लोगों के लिए नि:शुल्क कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू किया। शनिवार को एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने अवंती बाई अस्पताल में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के कोविड रोधी टीकाकरण की शुरुआत की।

शनिवार को जारी किये गये सरकारी बयान में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को समाप्त करने के उद्देश्य से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण के प्रथम चरण की शुरुआत की गयी है।

उन्होंने कहा कि सर्वाधिक उपचाररत मरीजों एवं सर्वाधिक संक्रमण दर वाले सात जिलों में कोविड-19 टीकाकरण के लिए नए सॉफ्टवेयर के ट्रायल के साथ, युवाओं के लिए इन जिलों के 85 केन्द्रों में निःशुल्क टीकाकरण कार्य प्रारम्भ हो गया है।

योगी ने कहा कि अगले पांच दिनों तक लखनऊ, कानपुर नगर, वाराणसी, प्रयागराज, गोरखपुर, बरेली एवं मेरठ में टीकाकरण कार्यक्रम सम्पन्न होगा। इसके बाद प्रत्येक जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों का निःशुल्क टीकाकरण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए 2,500 केन्द्रों में शनिवार को टीकाकरण कार्य संचालित हो रहा है । भारत सरकार 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। उन्होंने कहा कि यह सभी टीकाकरण कार्यक्रम निःशुल्क हैं और प्रत्येक नागरिक को बिना किसी भेदभाव के कोरोना वैक्सीन लगायी जा रही है।

प्रवक्ता के मुताबिक़ संबंधित आयु समूह के लोगों को मुफ़्त टीका उपलब्ध कराने के अभियान की मुख्यमंत्री रात में निगरानी करते रहे और उन्होंने शुक्रवार देर शाम सरकारी विमान भेजकर हैदराबाद से टीके की खेप मंगवाई।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक जिन सात जिलों में टीकाकरण की शनिवार को शुरुआत हुई, उनमें लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली शामिल हैं।

अपर मुख्‍य सचिव (स्‍वास्‍थ्‍य) अमित मोहन प्रसाद ने शुक्रवार को कहा था कि एक मई से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत सात जिलों में होगी और इसके बाद अन्य जिलों में यह लागू किया जाएगा।

उन्होंने कहा था कि पहले चरण में उन सात जिलों में टीकाकरण होगा जहां नौ हजार से अधिक उपचाराधीन मामले हैं।

प्रसाद ने कहा कि इस टीकाकरण के लिए जो सॉफ्टवेयर बना है, उसका परीक्षण भी इन जिलों में किया जाएगा और उसके पश्चात अन्य जिलों में भी इसे विस्तारित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि देश में कोविड-19 रोधी टीकाकरण शुरू होने के बाद से राज्य में अब तक 1.23 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। इनमें 1.01 करोड़ वे लोग हैं जिन्होंने पहली खुराक ली है और 22.33 लाख से अधिक लोगों ने दूसरी खुराक ली है।

प्रसाद ने सभी पात्र लोगों से कोविड-19 टीका लगवाने का अनुरोध किया।

भाषा आनन्द राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)