पर्यटन को समवर्ती सूची में लाने, होटल क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने की अपील | Appeal to bring tourism to concurrent list, grant industry status to hotel sector

पर्यटन को समवर्ती सूची में लाने, होटल क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने की अपील

पर्यटन को समवर्ती सूची में लाने, होटल क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने की अपील

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : January 12, 2021/1:58 pm IST

नयी दिल्ली, 12 जनवरी (भाषा) होटल और रेस्तरां संगठनों का शीर्ष निकाय एफएचआरएआई ने केंद्र सरकार से पर्यटन को समवर्ती सूची में लाने और होटल क्षेत्र को उद्योग का दर्जा देने का आग्रह किया है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल को लिखे पत्र में ‘फेडरेशन ऑफ होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसएिशंस ऑफ इंडिया’ (एफएचआरएआई) ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बाद से होटल और रेस्तरां क्षेत्र भारी घाटे और कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है। क्षेत्र को निकट भविष्य में कोई आशा की किरण नजर नहीं आ रही।

निकाय के उपाध्यक्ष गुरबख्श सिंह कोहली ने कहा, ‘‘पर्यटन क्षेत्र को भारतीय संविधान के समवर्ती सूची में लाना समय की जरूरत है। प्रभावी कानून से पर्यटन राष्ट्रीय एजेंडो में आएगा और इसके लिये इसे समवर्ती सूची में लाने की जरूरत है।’’

पत्र में कहा गया है कि पर्यटन क्षेत्र को समवर्ती सूची में लाने से राज्य पर्यटन विभाग और केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों में जिम्मेदारी स्पष्ट होगी।

पत्र में होटल और रेस्तरां क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिये जाने का भी आग्रह किया गया है।

भाषा

रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers