ओलंपियाड जीतने वाली भारतीय टीम को पुरस्कृत करने की अपील | Appeal to reward Indian team who won Olympiad

ओलंपियाड जीतने वाली भारतीय टीम को पुरस्कृत करने की अपील

ओलंपियाड जीतने वाली भारतीय टीम को पुरस्कृत करने की अपील

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : September 13, 2020/3:41 pm IST

चेन्नई, 13 सितंबर (भाषा) शतरंज खिलाड़ी मंच (चेस प्लेयर्स फोरम) ने खेल मंत्री किरेन रीजीजू से हाल में समाप्त हुई फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड में ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाली भारतीय टीम को पुरस्कृत करने की अपील की जो रूस के साथ संयुक्त चैम्पियन रही थी।

भारत में शतरंज खिलाड़ियों के मंच ने मंत्री को पत्र में कहा, ‘‘हम आपसे अपील करते हैं कि भारतीय टीम की हाल में हासिल की गयी ऐतिहासिक उपलब्धि को स्वीकार करते हुए उन्हें उचित रूप से पुरस्कृत करें। इससे देश को गौरवान्वित करने वाले भारतीय शतरंज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिये बेहतरीन उदाहरण स्थापित होगा। ’’

मंच के अध्यक्ष आईएम वर्गीज कोशी ने रीजीजू से अपील की कि शतरंज खिलाड़ियों को सरकार द्वारा मान्यता दी जाये।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश की इस टूर्नामेंट में भागीदारी ही तब मुमकिन हो सकी जब आपके कार्यालय ने हस्तक्षेप किया और इससे सुनिश्चित हुआ कि टीम का सही चयन हो जब यह प्रक्रिया अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के दो गुटों के बीच लड़ाई से बाधित हुई थी। ’’

इससे पहले भारतीय पुरूष टीम ने 2014 में ओलंपियाड में कांस्य पदक जीता था और उन्होंने कहा कि यह मौजूदा प्रदर्शन उससे कहीं ज्यादा बेहतरीन है।

उन्होंने साथ ही शतरंज खिलाड़ियों की पिछले दो दशकों की कई उपलब्धियों का भी जिक्र किया जिसमें विश्व चैम्पियनशिप में विभिन्न वर्गों में अच्छे नतीजे शामिल हैं।

भाषा नमिता पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)