सेना प्रमुख का लद्दाख का दो दिवसीय दौरा शुरू, चीन से बढ़ते तनाव के बीच करेंगे सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा | Army chief begins two-day tour of Ladakh Will comprehensively review the security situation amid increasing tension with China

सेना प्रमुख का लद्दाख का दो दिवसीय दौरा शुरू, चीन से बढ़ते तनाव के बीच करेंगे सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा

सेना प्रमुख का लद्दाख का दो दिवसीय दौरा शुरू, चीन से बढ़ते तनाव के बीच करेंगे सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : September 3, 2020/6:46 am IST

नई दिल्ली, तीन सितंबर (भाषा) । सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने बृहस्पतिवार को लद्दाख का दो दिवसीय दौरा शुरू किया। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पेगोंग झील के दक्षिणी तट के आस-पास यथास्थिति को बदलने के चीन के हालिया प्रयासों के मद्देनजर क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा करने के मकसद से सेना प्रमुख का यह दौरा हो रहा है।

ये भी पढ़ें- आर्थिक तंगीः दंपति ने फांसी लगाकर खुदकुशी की

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में सैनिकों की तैनाती का निरीक्षण कर रहे सेना के शीर्ष कमांडर जनरल नरवणे को उत्पन्न हुई स्थिति के साथ ही क्षेत्र में मुकाबले की भारत की तैयारी से अवगत कराएंगे।

एक सूत्र ने कहा, “लद्दाख क्षेत्र में सामरिक तैयारियों की समीक्षा के लिए चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ लेह के दो दिवसीय दौरे पर हैं।”

ये भी पढ़ें- तेलंगाना में कोरोना वायरस संक्रमण के 2,817 नए मामले सामने आए, 10 लो..

पेगोंग झील इलाके में उस वक्त तनाव बढ़ गया था जब चीन ने झील के दक्षिणी तट में कुछ इलाकों पर कब्जा करने का असफल प्रयास किया जिसके बाद भारत ने संवेदनशील क्षेत्र में अतिरिक्त सैनिक एवं हथियार भेजे।

भारतीय सेना ने सोमवार को कहा कि चीनी सेना ने 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को पेगोंग झील के दक्षिणी तट पर “एकतरफा” तरीके से यथास्थिति बदलने की ‘‘उकसाने वाली सैन्य गतिविधियां” की लेकिन भारतीय सैनिकों ने उसके प्रयास को विफल कर दिया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने मंगलवार को कहा कि चीन की पीपुल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) फिर से एक दिन पहले “उकसाने वाली कार्रवाई” कर रही थी जब दोनों पक्ष के कमांडर स्थिति को सामान्य बनाने के लिए वार्ता कर रहे थे।

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी वेबसाइट से जुड़ा अकाउंट हैक हुआ, …

इन प्रयासों के बाद, भारतीय सेना ने पेगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर कम से कम तीन रणनीतिक चोटियों पर अपनी उपस्थिति बढ़ा दी थी।

सूत्रों ने कहा कि एहतियात के तौर पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भारतीय हिस्से में पेगोंग झील के उत्तरी तट पर सैनिकों की तैनाती में कुछ “फेर-बदल” भी किए गए हैं।