अश्विन 400 विकेट के क्लब में शामिल, जोफ्रा आर्चर का विकेट लेकर हासिल की उपलब्धि | Ashwin joins elite club of 400 wickets

अश्विन 400 विकेट के क्लब में शामिल, जोफ्रा आर्चर का विकेट लेकर हासिल की उपलब्धि

अश्विन 400 विकेट के क्लब में शामिल, जोफ्रा आर्चर का विकेट लेकर हासिल की उपलब्धि

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : February 25, 2021/3:25 pm IST

अहमदाबाद, 25 फरवरी (भाषा) पिछले एक दशक से अपनी बलखाती गेंदों से दुनियाभर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन गुरुवार को यहां 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गये। अश्विन ने जोफ्रा आर्चर का विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। उन्हें इस मुकाम पर पहुंचने के लिये इस मैच से पहले छह विकेट की जरूरत थी। अश्विन ने पहली पारी में तीन विकेट लिये थे। आर्चर को पगबाधा आउट करने से पहले उन्होंने गुरुवार को बेन स्टोक्स और ओली पोप को पवेलियन भेजा था।

पढ़ें- कोरोना ड्यूटी में जान गंवाने वाले 183 पुलिसकर्मियों के परिजनों को सरकारी नौकरी, डीजीपी ने दी जानकारी

अश्विन टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज बन गये हैं। वह छठे स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकेट लिये हैं। भारत की तरफ से उनसे पहले अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) इस मुकाम पर पहुंचे थे। अश्विन ने बाद में कहा, ‘‘वास्तव में बहुत अच्छा लग रहा है। स्टेडियम में मौजूद सभी दर्शक मेरे लिये खड़े होकर तालियां बजा रहे थे। खुशी है कि हमने मैच में जीत दर्ज की। पिछले दो तीन महीनों में जो कुछ हुआ उसे वास्तव में शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। यह परीकथा की तरह है। ’’

पढ़ें- कृषि कानूनों के फायदे बताने के लिए गाजर के हलवे और …

कप्तान विराट कोहली ने भी अश्विन की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अश्विन ने जो किया उसके लिये उनकी जमकर सराहना की जानी चाहिए। वह टेस्ट क्रिकेट में वर्तमान समय के लीजेंड हैं। ’’ अश्विन से पहले यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708), कुंबले, रंगना हेराथ ( 433) और हरभजन शामिल हैं। अश्विन ने अपने 77वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और इस तरह से मुरलीधरन (72) मैच के बाद सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचे।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बजट 2021: विधानसभा कल तक के लिए स्थगित, स..

तमिलनाडु के इस स्पिनर ने नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य बने हुए हैं। अश्विन ने 29 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और सात बार मैच में दस या इससे अधिक विकेट लिये हैं। उन्होंने अपनी भारत में 46 मैचों में 277 और विदेशों में 31 मैचों में 123 विकेट हासिल किये हैं।

पढ़ें- कोरोना के बढ़ते मामलों और लॉकडाउन को लेकर सीएम शिवर…

उपमहाद्वीप की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी की तूती बोली है। उन्होंने अपने 317 विकेट भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में लिये हैं। अहमदाबाद भारतीय क्रिकेटरों के लिये रिकार्ड स्थल रहा है। सुनील गावस्कर ने यहीं 10,000वां टेस्ट रन बनाया था जबकि कपिल देव ने यहीं पर रिचर्ड हैडली के सर्वाधिक टेस्ट विकेट के तत्कालीन रिकार्ड को तोड़ा था।