एशियाई चरण: कोरोना वायरस पॉजिटिव आने के बाद साइना और प्रणय बाहर, कश्यप भी हटने को बाध्य | Asian stage: Saina and Pranoy out after corona virus positive, Kashyap too bound to withdraw

एशियाई चरण: कोरोना वायरस पॉजिटिव आने के बाद साइना और प्रणय बाहर, कश्यप भी हटने को बाध्य

एशियाई चरण: कोरोना वायरस पॉजिटिव आने के बाद साइना और प्रणय बाहर, कश्यप भी हटने को बाध्य

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : January 12, 2021/7:53 am IST

बैंकॉक, 12 जनवरी (भाषा) भारत के शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों साइना नेहवाल और एचएस प्रणय को यहां तीसरे दौर के परीक्षण में कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद योनेक्स थाईलैंड ओपन सुपर 1000 टूर्नामेंट से हटने को बाध्य होना पड़ा। ये दोनों कुछ हफ्ते पहले ही इस घातक संक्रमण से उबरे थे।

राष्ट्रमंडल खेलों के पूर्व चैंपियन पारूपल्ली कश्यप को भी अपनी पत्नी और साथी खिलाड़ी साइना के साथ करीबी संपर्क के कारण टूर्नामेंट से हटने को बाध्य होना पड़ा।

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) ने बयान में कहा, ‘‘पॉजिटिव पाए जाने के बाद दोनों खिलाड़ियों को कम से कम 10 दिन पृथकवास में रखने के लिए अस्पताल ले जाया गया। साइना के साथ करीबी संपर्क के कारण पारूपल्ली कश्यप भी टूर्नामेंट से हट गए हैं और अपने होटल के कमरे में पृथकवास में हैं।’’

साइना और प्रणय पिछले महीने की इस संक्रमण से उबरे थे और भारतीय टीम के साथ एशियाई चरण के थाईलैंड ओपन (12-17 जनवरी) और टोयोटा थाईलैंड ओपन (19-24 जनवरी) तथा एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स 2020 (27-31 जनवरी) में हिस्सा लेने की तैयारी कर रहे थे।

लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना को मंगलवार को पहले दौर में मलेशिया की किसोना सलवादुरई से खेलना था जबकि प्रणय और कश्यप को क्रमश: मलेशिया के आठवें वरीय ली जी जिया और कनाडा के जेसन एंथोनी हो शुई का सामना करना था।

ये तीनों खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे जबकि भारतीय टीम के बाकी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की स्वीकृति दी गई है।

बीएआई के सचिव अजय सिंघानिया ने कहा, ‘‘दिशानिर्देशों और सुरक्षा नियमों के अनुसार ये तीनों खिलाड़ी टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे। हालांकि अन्य सभी खिलाड़ियों को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने की स्वीकृति दी गई है लेकिन सुरक्षा नियमों के अनुसार उन्हें बिना कोच और सहयोगी स्टाफ के खेलना होगा।’’

साइना, प्रणय, कश्यप के अलावा आरएमवी गुरुसाईदत्त और प्रणव चोपड़ा पिछले महीने संक्रमित पाए गए थे और अनिवार्य पृथकवास से गुजरे थे। ये बैंकॉक रवाना होने से पहले हुए कोविड-19 परीक्षण और थाईलैंड पहुंचने पर हुए परीक्षण में नेगेटिव आए थे।

सिंघानिया ने कहा, ‘‘हम लगातार बीडब्ल्यूएफ और आयोजकों के अलावा हमारे टीम प्रबंधन और खिलाड़ियों के संपर्क में हैं। यह असाधारण समय है लेकिन बीडब्ल्यूएफ हमारे खिलाड़ियों की सुरक्षा सहित अन्य चीजों को सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। ’’

भारतीय टीम में ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू, किदांबी श्रीकांत, सौरभ वर्मा, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी और अश्विनी पोनप्पा जैसे खिलाड़ी शामिल हैं।

कोर्ट पर भारत ने विजयी शुरुआत की जब सात्विक और अश्विनी की मिश्रित युगल जोड़ी ने हाफिज फजल और ग्लोरिया विदजाजा की इंडोनेशिया की जोड़ी को 21-11, 27-29, 21-16 से हराया।

भाषा सुधीर मोना

मोना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)