असम सरकार किसानों को धान का 1,868 रुपये प्रति क्विंटल का एमएसपी देने को प्रतिबद्ध | Assam government committed to provide MSP of Paddy rs 1,868 per quintal to farmers

असम सरकार किसानों को धान का 1,868 रुपये प्रति क्विंटल का एमएसपी देने को प्रतिबद्ध

असम सरकार किसानों को धान का 1,868 रुपये प्रति क्विंटल का एमएसपी देने को प्रतिबद्ध

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : January 8, 2021/3:24 pm IST

गुवाहाटी, आठ जनवरी (भाषा) असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा है कि राज्य सरकार किसानों को धान के लिए 1,868 रुपये प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) उपलब्ध कराने को प्रतिबद्ध है। उल्लेखनीय है कि असम की अर्थव्यवस्था काफी हद तक कृषि पर निर्भर है।

मुख्यमंत्री ने खाद्य, नागरिक आपूर्ति, उपभोक्ता मामलों तथा कृषि विभाग को निर्देश दिया कि किसानों द्वारा अपनी उपज की बिक्री सरकारी एजेंसियों को करने की प्रक्रिया को सुगम किया जाए और प्रणाली में अड़चनों को दूर किया जाए।

सोनोवाल ने कहा, ‘‘राज्य की अर्थव्यवस्था प्रमुख रूप से कृषि पर निर्भर है और प्रदेश की वृद्धि भी किसानों के सामाजिक-आर्थिक विकास पर केंद्रित है। ऐसे में राज्य सरकार कृषक समुदाय के सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रतिबद्ध है।’’

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों को धान के प्रत्येक क्विंटल के लिये 1,868 रुपये का न्यूनतम समर्थन मूल्य उपलब्ध कराने के लिये प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने धान खरीद आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत बनाने के तौर तरीकों पर चर्चा के लिये बुलाई बैठक में यह बात कही। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वह अपनी उपज भारतीय खाद्य निगम सहित सरकार द्वारा प्राधिकृत एजेंसियों को बेचें ताकि उनहें एमएसपी उपलब्धता को सुनिश्चित किया जा सके।

भाषा अजय

अजय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers