इंडियन एनर्जी एक्सचेंज पर बिजली का औसत हाजिर मूल्य अगस्त में 27 प्रतिशत घटा | Average spot price of electricity on Indian Energy Exchange slashes 27 percent in August

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज पर बिजली का औसत हाजिर मूल्य अगस्त में 27 प्रतिशत घटा

इंडियन एनर्जी एक्सचेंज पर बिजली का औसत हाजिर मूल्य अगस्त में 27 प्रतिशत घटा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : September 3, 2020/12:58 pm IST

नयी दिल्ली, तीन सितंबर (भाषा) बिजली क्षेत्र में मांग हल्की रहने से इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (आईईएक्स) पर बिजली का औसत हाजिर मूल्य अगस्त में करीब 27 प्रतिशत घटकर 2.43 रुपये प्रति यूनिट पर आ गया।

आईईएक्स ने एक बयान में कहा कि माह के दौरान ‘डे-अहेड मार्केट’ (डीएएम) यानी अगले दिन की डिलिवरी के लिये 448.4 करोड़ यूनिट बिजली का करोबार हुआ। इसका औसत बाजार निपटान मूल्य 2.43 रुपये प्रति यूनिट रहा। सालाना आधार पर यह 27 प्रतिशत कम है। पिछले साल इसी माह में यह 3.32 रुपये प्रति यूनिट था।

बयान के अनुसार डीएएम में बिजली की उपलब्धता पर्याप्त थी। इसमें बिक्री के लिये 1,012.3 करोड़ यूनिट की बोलियां थी जबकि खरीद को लेकर 508.1 करोड़ यूनिट की बोलियां ही रहीं।

यानी अगस्त में आईईएक्स में मांग कम जबकि आपूर्ति अधिक थी।

कीमत आकर्षक होने से वितरण कंपनियों के साथ-साथ उद्योग के लिये एक्सचेंज से बिजली खरीद सौदा लभकारी रहा।

माह के दौरान पूरे 31 दिन बिजली की ‘एक देश-एक कीमत’ रही।

बयान के अनुसार टर्म अहेड मार्केट (टीएएम) यानी एक सप्ताह तक की अवधि के दौरान बिजली की डिलिवरी वाले सौदे के तहत 11.5 करोड़ यूनिट बिजली का कारोबार हुआ जो मासिक आधार पर 97 प्रतिशत अधिक है। यह बताता है कि वितरण कंपनियों के बीच अल्पकालिक बिजली जरूरतों को पूरा करने के लिये टीएएम अनुबंधों की स्वीकार्यता बनी हुई है।

वहीं वास्तविक समय पर (आरटीएम) अर्थात बिजली की तुंरत जरूरत को पूरा करने वाले बाजार में मासिक आधार पर कारोबार में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसमें आईईएक्स में कुल कारोबार अगस्त में 85.6 करोड़ यूनिट का रहा।

आरटीएम एक जून, 2020 को शुरू हुआ और यह अब तक का सर्वाधिक मासिक कारोबार है।

एक्सचेंज ने 21 अगस्त,2020 से नवीकरणीय ऊर्जा में कारोबार को लेकर ग्रीन टर्म अहेड मार्केट (जीटीएम) की शुरूआत की। इसमें 11 दिनों में 30 लाख यूनिट बिजली का कारोबार हुआ।

भाषा

रमण शरद

शरद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)