बीना रिफाइनरी में ओमान ऑयल की हिस्सेदारी 10 दिनों में खरीदेगी बीपीसीएल | BPCL to buy Oman Oil stake in Bina refinery in 10 days

बीना रिफाइनरी में ओमान ऑयल की हिस्सेदारी 10 दिनों में खरीदेगी बीपीसीएल

बीना रिफाइनरी में ओमान ऑयल की हिस्सेदारी 10 दिनों में खरीदेगी बीपीसीएल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : February 9, 2021/12:40 pm IST

नयी दिल्ली, नौ फरवरी (भाषा) भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) अगले 10 दिनों में बीना रिफाइनरी परियोजना में ओमान ऑयल कंपनी के शेयर खरीदेगी। कंपनी नुमालीगढ़ रिफाइनरी में अपनी हिस्सेदारी की एक अलग बिक्री अगले महीने के अंत पूरी करने की उम्मीद कर रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी।

बीपीसीएल के पास भारत ओमान रिफाइनरीज लिमिटेड में 63.68 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जिसने मध्य प्रदेश के बीना में 78 लाख टन क्षमता वाली रिफाइनरी का निर्माण और परिचालन किया है।

कंपनी के निदेशक (वित्त) एन विजयगोपाल ने तिमाही परिणाम के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘ओक्यू एसएओसी की 36.62 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिये चर्चा पूरी हो चुकी है। हम अगले 10 दिनों में हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा कर सकते हैं।’’

ओक्यू एसएओसी पहले ओमान ऑयल कंपनी के रूप में जानी जाती थी।

हालांकि उन्होंने अधिग्रहण के बारे में विस्तार से जानकारियां नहीं दी।

बीपीसीएल अभी निजीकरण की प्रक्रिया से गुजर रही है। हालांकि निजीकरण से पहले कंपनी नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड (एनआरएल) से बाहर निकल जायेगी।

यह हिस्सेदारी बेच रही है क्योंकि सरकार ने असम शांति समझौते के अनुसार एनआरएल को सार्वजनिक क्षेत्र में रखने पर सहमति व्यक्त की है।

भाषा सुमन रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers