बीपीसीएल दिसंबर तक चालू कर देगी बोकारो का एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र | BPCL to commission Bokaro LPG bottling plant by December

बीपीसीएल दिसंबर तक चालू कर देगी बोकारो का एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र

बीपीसीएल दिसंबर तक चालू कर देगी बोकारो का एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : September 1, 2020/11:03 am IST

(डा. इन्दुकान्त दीक्षित से)

रांची, एक सितंबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) इस वर्ष उड़ीसा के बलांगीर और तमिलनाडु के मदुरै में सालाना 40 लाख से अधिक एलपीजी सिलेंडर भरने की क्षमता के बॉटलिंग संयन्त्र को स्थापित करने के बाद दिसंबर तक झारखंड में भी अपना पहला एलपीजी बॉटलिंग संयन्त्र चालू कर देगी।

बीपीसीएल के मुख्य महाप्रबन्धक विपणन विजय तिलक ने ‘पीटीआई- भाषा’ को यह जानकारी देते हुये कहा कि कंपनी ने उड़ीसा के बलांगीर में स्थापित एलपीजी बॉटलिंग संयन्त्र से हाल में जुलाई में सिलेंडर भरने का काम प्रारंभ कर दिया है।

इसके अलावा तमिलनाडु के मदुरै में भी कंपनी का बॉटलिंग संयंत्र स्थापित हो चुका है। इस संयंत्र से बाटलिंग कार्य इसी माह किसी भी दिन प्रारंभ हो जायेगा।

विजय तिलक ने बताया कि अब इस वर्ष दिसंबर में झारखंड का पहला एलपीजी

बाटलिंग संयंत्र बोकारो में चालू हो जायेगा जिसके निर्माण का कार्य अपने अंतिम चरण में हैं।

विजय तिलक ने बताया कि मदुरै का बाटलिंग संयन्त्र कंपनी का 54वां और झारखंड के बोकारो में स्थापित किया जा रहा संयन्त्र देश में उसका 55वां संयन्त्र होगा।

पूरे देश में सभी तेल कंपनियों के कुल 195 एलपीजी बाटलिंग संयन्त्र हैं। फिलहाल भारत पेट्रोलियम के पास 45 लाख, 60 हजार टन एलपीजी बाटलिंग की क्षमता है जो देश में बाटलिंग किये जाने वाले तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) का कुल 22 प्रतिशत है।

तिलक ने बताया कि बीपीसीएल के पास झारखंड में 9.55 लाख परिवारों का ग्राहक आधार है। इन्हें 103 घरेलू एलपीजी वितरण केंद्रों के माध्यम से एलपीजी सिलेंडर की आपूर्ति की जाती है।

उन्होंने बताया, “बीपीसीएल जल्द ही दिसंबर 2020 तक बोकारो में अपने अत्याधुनिक नए एलपीजी बॉटलिंग संयन्त्र के शुरू होने के बाद वाणिज्यिक उत्पादन शुरू कर देगा। परियोजना की अनुमानित लागत 93.4 करोड़ रुपये़ है। इस संयंत्र से प्रतिवर्ष 42.3 लाख सिलेंडरों को भरा जा सकेगा। यह झारखंड राज्य के सभी 24 जिलों में सेवा प्रदान करेगा।’’

इस बीच भारत पेट्रोलियम के झारखंड क्षेत्र के प्रबंधक रजत बंसल ने बताया कि कोविड काल में अप्रैल से जुलाई के बीच बीपीसीएल ने एलपीजी की अतिरिक्त मांग को भी पूरा किया। क्योंकि इस दौरान एलपीजी सिलेंडरों की मांग पिछले वर्ष इसी अवधि के मुकाबले 59.5 प्रतिशत बढ़ गई।

उन्होंने बताया कि कोविड के इस काल में बीपीसीएल ने 8.7 लाख से अधिक सिलेंडरों की आपूर्ति करके प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पीएमयूवाई लाभार्थियों के लिए घोषित तीन मुफ्त रिफिलों की मांग को भी पूरा किया।

भाषा इन्दु

रंजन मनोहर महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers