बंगाल में मंत्री पर हमले में आईईडी के इस्तेमाल की आशंका: अधिकारी | Bengal minister feared to have used IED in attack: officials

बंगाल में मंत्री पर हमले में आईईडी के इस्तेमाल की आशंका: अधिकारी

बंगाल में मंत्री पर हमले में आईईडी के इस्तेमाल की आशंका: अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : February 19, 2021/1:02 pm IST

कोलकाता, 19 फरवरी (भाषा) अपराध जांच विभाग (सीआईडी) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पश्चिम बंगाल के मंत्री जाकिर हुसैन पर हमले में आईईडी का इस्तेमाल किए जाने की शुक्रवार को आशंका जतायी।

श्रम राज्य मंत्री हुसैन मुर्शिदाबाद जिले के निमतिता रेलवे स्टेशन पर बुधवार रात हुए एक बम विस्फोट में घायल हो गए थे।

उन्होंने कहा कि विशेष कार्य बल (एसटीएफ) कर्मियों और फोरेंसिक टीम के सदस्यों के साथ सीआईडी अधिकारियों ने आज सुबह विस्फोट स्थल का दौरा किया और वहां से नमूने एकत्रित किए।

जांच एजेंसी के अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘निमतिता स्टेशन पर विस्फोट स्थल से हमारी जांच के अनुसार, ऐसा लगता है कि एक उन्नत आईईडी का इस्तेमाल किया गया था। मौके से नमूने मौके एकत्र किए गए हैं।’’

उन्होंने कहा कि जांचकर्मियों ने विस्फोट स्थल से करीब 100 मीटर दूर एक लोहे की छड़ और दुपहिया वाहनों में इस्तेमाल होने वाली बैटरी और एक इलेक्ट्रिकल सर्किट बरामद किया है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें सीसीटीवी फुटेज भी मिली है, जो हमारी जांच में हमारी मदद करेगी।’’

अधिकारी के अनुसार, एक वीडियो क्लिप जिसमें विस्फोट के क्षण रिकार्ड हुए हैं उसे फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है जिसमें मंत्री का एक सहयोगी कुछ हटाने की कोशिश करते दिख रहा है।

अधिकारी ने कहा, ‘‘हम प्लेटफार्म के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं और घटना के समय मौजूद रहे कुछ लोगों से बात की है।’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘उन्होंने दावा किया कि बम बैग में रखा गया था, जब कोई उसे हटाने की कोशिश कर रहा था तो उसमें विस्फोट हो गया। हमें कुछ सामग्री मिली है जो बैग का हिस्सा हो सकती है। फोरेंसिक जांच की जा रही है।’’

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि इस बीच राज्य सरकार ने मंत्री को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराने का फैसला किया है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया था कि हुसैन पर बम हमला एक साजिश का हिस्सा है क्योंकि कुछ लोग उन पर दूसरी पार्टी में जाने का ‘‘दबाव’’ बना रहे थे।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने भी विस्फोट की एनआईए से जांच कराने का आह्वान किया है।

जंगीपुर से तृणमूल कांग्रेस के विधायक हुसैन को चोटें आईं हैं और उन्हें बृहस्पतिवार को यहां एसएसकेएम अस्पताल लाया गया था।

अस्पताल के एक अधिकारी ने कहा कि उनकी सरकारी अस्पताल में सर्जरी की गई है और उनकी हालत स्थिर है। उन्होंने कहा कि बम विस्फोट में घायल हुए और अस्पताल में भर्ती 13 अन्य लोगों की हालत भी स्थिर है।

भाषा अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers