इस प्रकार के मास्क कोरोना से बचाव में ज्यादा कारगर, अध्ययन में निकलकर आई ये बात..देखें | Better fitting masks more effective in preventing corona: study

इस प्रकार के मास्क कोरोना से बचाव में ज्यादा कारगर, अध्ययन में निकलकर आई ये बात..देखें

इस प्रकार के मास्क कोरोना से बचाव में ज्यादा कारगर, अध्ययन में निकलकर आई ये बात..देखें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : June 10, 2021/12:56 pm IST

वाशिंगटन, 10 जून (भाषा) हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार बेहतर फिटिंग वाले मास्क कोविड जैसी बीमारियों से बचाव में अधिक कारगर हैं वहीं अगर मास्क चेहरे पर ठीक से फिट नहीं होते हैं तो वायरस से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है।

read more: पुरी में इस साल भी बिना श्रद्धालुओं के निकाली जाएगी भगवान जगन्नाथ क…

अमेरिका के सिनसिनाटी विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने यह अध्ययन किया। उन्होंने चेहरे और कपड़े के बीच के स्थान को मापने के लिए तीन अलग-अलग आकार के मास्क के सीटी स्कैन का इस्तेमाल किया। ये मास्क तीन अलग-अलग आकार के मुखौटों को पहनाए गए थे। इसके बाद उन्होंने संक्रमण के जोखिम को निर्धारित करने के लिए खाली स्थानों से लीक की गणना की।

read more: 8 crore sanctioned for payment: बकाया वेतन भुगतान के लिए 8 करोड़ रुप…

यह अध्ययन साइंटिफिक रिपोर्ट्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। अध्ययन में पाया गया कि खराब फिटिंग वाले एन95 मास्क से चेहरे के चारों ओर रिसाव हो सकता है जो संक्रमण के जोखिम को बढ़ाता है। अध्ययन से जुड़े प्रोफेसर रूपक बनर्जी ने कहा, ‘बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि मास्क का आकार अलग-अलग हो सकता है। चेहरे और मास्क के आकार भिन्न-भिन्न होते हैं।’’उन्होंने कहा कि यह मास्क ठीक प्रकार से फिट नहीं बैठते तो संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

read more: अबूझमाड़ के जंगलों में बीमार पड़े हैं कई बड़े नक्सली कैडर ! सरेंडर क…