बाइडन और मून उत्तर कोरिया के हालात को लेकर ‘बहुत चिंतित’ | Biden and Moon 'very concerned' about North Korea situation

बाइडन और मून उत्तर कोरिया के हालात को लेकर ‘बहुत चिंतित’

बाइडन और मून उत्तर कोरिया के हालात को लेकर ‘बहुत चिंतित’

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : May 22, 2021/12:30 pm IST

वाशिंगटन, 22 मई (एपी) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को कहा कि वह और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन उत्तर कोरिया के हालात को लेकर ‘बहुत चिंतित’ हैं।

उन्होंने कहा कि वह इलाके के लिए नया विशेष दूत नियुक्त करेंगे ताकि प्योंगयांग पर परमाणु कार्यक्रम छोड़ने के लिए दबाव बनाने की नीति पर पुन: ध्यान केंद्रित किया जा सके।

इस बीच, मून ने विश्व मंच पर ‘अमेरिका की वापसी’ का स्वागत किया और कहा कि दोनों नेताओं ने कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के लिए मिलकर काम करने की शपथ ली है।

बाइडन ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया के राजदूत की भूमिका निभा चुके अनुभवी राजनयिक सुंग किम को क्षेत्र का विशेष दूत नियुक्त कर रहे हैं।

मून ने कहा कि बाइडन का यह कदम ‘अमेरिका की कूटनीति की प्रतिबद्धता और उत्तर कोरिया से संवाद की तैयारी को प्रतिबिंबित करता है।

मून उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए अमेरिकी कूटनीतिक पहल को बहाल करने की मांग के साथ वाशिंगटन आए हैं, वहीं व्हाइट हाउस ने भी संकेत दिया है कि वह मुद्दे पर दीर्घकालिक नीति बना रहा है।

बैठक में टीका वितरण में समन्वय, जलवायु परिवर्तन और चीन की वजह से क्षेत्रीय सुरक्षा को लेकर उत्पन्न चिंता पर भी चर्चा की गई।

शपथ लेने के बाद बाइडन की किसी विदेशी नेता से यह दूसरी आमने-सामने की बैठक थी।

मून ने बैठक के बाद कहा,‘‘ हम दोनों पुराने मित्र की तरह संवाद में सहज थे। हमने क्षेत्र में सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर जोर दिया। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देशों के लिए सबसे अधिक आवश्यक साझा कार्य कोरियाई प्रायद्वीप को पूर्ण रूप से परमाणु मुक्त बनाना और स्थायी शांति स्थापित करना है।’’

दोनों नेताओं की औपचारिक बातचीत तय समय से अधिक देर तक चली।

बाइडन ने कहा,‘‘ बार-बार अधिकारियों ने बताया कि मुलाकात का समय समाप्त हो गया है। लेकिन मैंने बैठक का बहुत आनंद लिया और इसी ने सभी को पीछे छोड़ वार्ता जारी रहने दिया।’’

मून ने कहा, ‘‘ दुनिया अमेरिका की वापसी का स्वागत कर रही है।’’उन्होंने परोक्ष रूप से यह टिप्पणी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर की, जिन्होंने अमेरिकी कूटनीति से कुछ पहलुओं को अलग करने की कोशिश की थी।

व्हाइट हाउस ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उसने उत्तर कोरिया पर नीति की समीक्षा करने का कार्य पूर्ण कर लिया है और बाइडन दोनों पूर्ववर्ती राष्ट्रपतियों से अलग रणनीति बनाएंगे। हालांकि, इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी गई थी।

एपी धीरज दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers