बाइडन ने वरिष्ठ कूटनीतिज्ञ बर्न्स को सीआईए का निदेशक चुना | Biden elected senior diplomat Burns as CIA director

बाइडन ने वरिष्ठ कूटनीतिज्ञ बर्न्स को सीआईए का निदेशक चुना

बाइडन ने वरिष्ठ कूटनीतिज्ञ बर्न्स को सीआईए का निदेशक चुना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : January 11, 2021/1:46 pm IST

वाशिंगटन, 11 जनवरी (एपी) अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को घोषणा की कि उन्होंने वरिष्ठ कूटनीतिज्ञ विलियम बर्न्स को सीआईए के निदेशक पद के लिये चुना है।

रूस और जॉर्डन के राजदूत रह चुके 64 वर्षीय बर्न्स का विदेश मंत्रालय के साथ काम करने का 33 वर्षों का अनुभव है और वह रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक दोनों ही राष्ट्रपतियों के साथ काम कर चुके हैं। बर्न्स 2014 में सेवानिवृत्त होने से पहले उप विदेश मंत्री रहे थे। उन्होंने कार्नेगी इंडोवमेंट ऑफ इंटरनेशनल पीस के संचालन के लिये सेवानिवृत्ति ली थी।

डोनाल्ड ट्रंप के 2017 में सत्ता संभालने के बाद विदेश मंत्रालय में मची खींचतान को लेकर खामोश रहने वाले बर्न्स ने पिछले साल अपनी चुप्पी तोड़ते हुए विदेश मामलों पर ट्रंप प्रशासन की नीतियों को लेकर बेहद आलोचनात्मक लेख लिखने शुरू किये।

बाइडन ने कहा, “बिल बर्न्स एक शानदार कूटनीतिज्ञ हैं जिनके पास वैश्विक मंचों पर हमारे लोगों व देश को सुरक्षित रखने का दशकों का अनुभव है।”

उन्होंने कहा, “वह भी मेरे इस पुख्ता मत को साझा करते हैं कि खुफिया विभाग को गैरराजनीतिक होना चाहिए और हमारे राष्ट्र की सेवा कर रहे समर्पित खुफिया अधिकारी कृतज्ञता व सम्मान के हकदार है। राजदूत बर्न्स खतरों को हमारे करीब पहुंचने से पहले रोकने के लिये जरूरी ज्ञान, निर्णय क्षमता और नजरिया लेकर आएंगे जिनकी हमें जरूरत है। उनके हमारा अगला सीआईए निदेशक होने पर अमेरिकी लोग चैन की नींद सोएंगे।”

एपी

प्रशांत पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)