बाइडन विदेश यात्रा: विश्व मंच पर अमेरिका की स्थिति मजबूत करने पर होगा जोर | Biden foreign visit: Emphasis on strengthening US position on world stage

बाइडन विदेश यात्रा: विश्व मंच पर अमेरिका की स्थिति मजबूत करने पर होगा जोर

बाइडन विदेश यात्रा: विश्व मंच पर अमेरिका की स्थिति मजबूत करने पर होगा जोर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : June 9, 2021/3:07 pm IST

वाशिंगटन, नौ जून (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को अपने कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा पर रवाना हुए। बाइडन अपनी इस यात्रा के दौरान विश्व मंच पर अमेरिका की स्थिति मजबूत करने और यूरोपीय सहयोगियों में विश्वास स्थापित करने को लेकर उत्सुक हैं।

बाइडन ने अपनी आठ-दिवसीय यात्रा के लिए व्यापक रूप से एजेंडा तय किया है। उनका मानना है कि पश्चिमी देशों को सार्वजनिक रूप से यह स्पष्ट करना चाहिए कि वे ऐसे में चीन के साथ आर्थिक रूप से प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं जब विश्व कोरोना वायरस महामारी से उभर रहा है।

बुधवार को एयर फ़ोर्स वन में सवार होने से पहले बाइडन ने संवाददाताओं से कहा कि यह यात्रा चीन और रूस के नेताओं को यह स्पष्ट करने के लिए है कि अमेरिका और यूरोप ‘‘एकजुट’’ हैं।

यात्रा के अंत में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर सम्मेलन की ओर बढ़ते हुए बाइडन का लक्ष्य यूरोपीय देशों को इसको लेकर आश्वस्त करना होगा कि मास्को की आक्रामकता को विफल करने के लिए अमेरिका को एक बार फिर से एक भरोसेमंद भागीदार के तौर पर देखा जा सकता है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा, ‘‘यह यात्रा जो बाइडन की विदेश नीति के मूलभूत तत्व को आगे बढ़ाएगी।’’

बाइडन पहले जी-7 नेताओं के समूह के शिखर सम्मेलन के लिए ब्रिटेन जाएंगे और फिर नाटो शिखर सम्मेलन एवं यूरोपीय संघ के प्रमुखों के साथ बैठक के लिए ब्रसेल्स जाएंगे।

एपी अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers