बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस आने का दिया निमंत्रण | Biden invites Ukrainian President to visit White House

बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस आने का दिया निमंत्रण

बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस आने का दिया निमंत्रण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : June 8, 2021/5:02 am IST

वाशिंगटन, आठ जून (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के अपने समकक्ष वोलोदिमिर जेलेन्स्की को जुलाई में व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण दिया है।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने बताया कि बाइडन ने सोमवार को फोन पर बातचीत के दौरान जेलेन्स्की को आमंत्रित किया। गौरतलब है कि जेलेन्स्की ने हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने की योजना और रूस-से-जर्मनी तक की प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को लेकर सार्वजनिक तौर पर चिंता व्यक्त की थी। इस पाइपलाइन का काम लगभग लगभग पूरा हो चुका है और इससे रूस, यूक्रेन से होकर गुजर पाएगा।

बाइडन ने अपनी यूरोप यात्रा से पहले जेलेन्स्की को फोन कर उन्हें आमंत्रित किया। यह यात्रा अगले सप्ताह जिनेवा में सम्पन्न होगी, जहां बाइडन रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात करेंगे, क्योंकि अमेरिका और रूस के बीच संबंधों में काफी तनाव बना हुआ है। जेलेन्स्की ने निमंत्रण मिलने के बाद ट्वीट किया, ‘‘ फोन पर बातचीत के दौरान जुलाई में व्हाइट हाउस आने का निमंत्रण देने के लिए राष्ट्रपति जो बाइडन आपका शुक्रिया। मैं इस यात्रा और अमेरिका तथा यूक्रेन के बीच रणनीतिक सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा करने को उत्साहित हूं।’’

सुलिवन ने कहा कि बाइडन और जेलेन्स्की को ‘‘ अमेरिका तथा यूक्रेन के संबंधों से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा करने का मौका मिला और राष्ट्रपति बाइडन ने राष्ट्रपति जेलेन्स्की को बताया कि संबंधों के विस्तार के साथ वह यूक्रेन की संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता तथा आकांक्षाओं के साथ मजबूती से खड़ें रहेंगे।’’ यूक्रेन ने संकेत दिया कि बाइडन प्रशासन ने कीव को 9,00,000 कोविड-19 रोधी टीके देने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

भाषा निहारिका मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers