टिकटॉक, वीचैट पर ट्रंप काल में लगी पाबंदी हटाने का बाइडन का आदेश सही दिशा में सकारात्मक कदम: चीन | Biden's order to lift Trump-era ban on Tiktok, WeChat positive in right direction: China

टिकटॉक, वीचैट पर ट्रंप काल में लगी पाबंदी हटाने का बाइडन का आदेश सही दिशा में सकारात्मक कदम: चीन

टिकटॉक, वीचैट पर ट्रंप काल में लगी पाबंदी हटाने का बाइडन का आदेश सही दिशा में सकारात्मक कदम: चीन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:08 PM IST, Published Date : June 10, 2021/2:02 pm IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, 10 जून (भाषा) चीन ने अपने लोकप्रिय ऐप टिकटॉक और वीचैट पर प्रतिबंध लगाने के पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समय के शासकीय आदेश को वापस लेने के अमेरिका के कदम का बृहस्पतिवार को स्वागत किया और कहा कि यह ‘सही दिशा में उठाया गया सकारात्मक कदम’ है।

सरकार द्वारा संचालित चैनल सीजीटीएन ने वाणिज्य मंत्रालय के प्रवक्ता गाओ फेंग के हवाले से कहा कि अमेरिका को चीनी कंपनियों के साथ उचित और निष्पक्ष व्यवहार करना चाहिए तथा व्यापार के विषयों में राजनीति को लाने से बचना चाहिए।

फेंग ने कहा कि बाइडन प्रशासन का चीनी ऐप को प्रतिबंधित करने के आदेश को रद्द करना ‘सही दिशा में सकारात्मक कदम’ है।

व्हाइट हाउस ने बुधवार को छोटे वीडियो वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक और मैसेजिंग ऐप वीचैट पर पिछली सरकार के प्रतिबंध को हटा लिया और कहा कि बाइडन प्रशासन चीन से जुड़े सॉफ्टवेयर ऐप के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा के जोखिमों का पता लगाने के उद्देश्य से अपनी समीक्षा कराएगा।

चीन के दोनों ऐप पर लगी पाबंदी हटाने का अमेरिका का आदेश चीन में राहत के तौर पर आया है। वैसे बाइडन प्रशासन चीन के खिलाफ ट्रंप के समय लागू कड़ी नीतियों को अमल में ला रहा है और इससे दुनिया की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच मतभेद गहरा रहे हैं।

प्रतिबंध के आदेश को हटाने के अमेरिका के कदम पर प्रतिक्रिया के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने बृहस्पतिवार को यहां मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि अमेरिका को चीन की कंपनियों पर दबाव बढ़ाने के लिए राजकीय शक्ति का दुरुपयोग करना बंद कर देना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका को बाजार आधारित अर्थव्यवस्था के सिद्धांतों, अंतरराष्ट्रीय आर्थिक और व्यापार नियमों का गंभीरतापूर्वक पालन करना चाहिए, राष्ट्रीय सुरक्षा की अवधारणा को अत्यधिक खींचना बंद करना चाहिए।’’

वेनबिन ने कहा, ‘‘चीन की सरकार हमारी कंपनियों के वैध अधिकारों और हितों की लगातार सुरक्षा करेगी।’’

टिकटॉक और अन्य 267 चीनी ऐप पर सुरक्षा कारणों से भारत द्वारा पाबंदी लगाये जाने के बाद अमेरिका ने चीन के दोनों ऐप पर प्रतिबंध लगाया था। टिकटॉक का स्वामित्व चीनी टेक कंपनी बाइटडांस के पास है।

भाषा वैभव उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)