अरबपति परोपकारी ने अफ्रीका की कीमत पर टीके की जमाखोरी की निंदा की | Billionaire philanthropist condemns hoarding of vaccines at Africa's expense

अरबपति परोपकारी ने अफ्रीका की कीमत पर टीके की जमाखोरी की निंदा की

अरबपति परोपकारी ने अफ्रीका की कीमत पर टीके की जमाखोरी की निंदा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : June 9, 2021/1:12 pm IST

कम्पाला, नौ जून (एपी) अरबपति परोपकारी मो. इब्राहिम ने अमीर देशों द्वारा कोविड-19 टीकों की जमाखोरी की तीखी आलोचना करने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समान वितरण की बात पर अमल करने का आग्रह किया क्योंकि अफ्रीका टीकाकरण के मामले में काफी पीछे है।

इब्राहिम सूडानी मूल के एक ब्रिटिश मोबाइल फोन उद्योगपति हैं। उन्हें पूरे अफ्रीका में नैतिक अधिकारों की आवाज माना जाता है। 75 वर्षीय इब्राहीम ने 1990 के दशक में पूरे अफ्रीका में सेल्टेल मोबाइल फोन नेटवर्क की स्थापना की थी।

उन्होंने एक साक्षात्कार में टीकों के लिए वैश्विक ‘‘प्रतियोगिता’’ पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा कि वह महामारी के समय के इस मुहावरे- ‘‘जब तक सभी सुरक्षित नहीं तब तक कोई भी सुरक्षित नहीं’’- को तब तक अर्थहीन मानते हैं जब तक कोविड-19 टीके का पूरे विश्व में समान वितरण नहीं होता।

उन्होंने कहा, ‘‘वे यह तब कहते हैं,जब वे टीके की जमाखोरी कर रहे हैं। क्या आप जो कहते हैं उसे कर सकते हैं? तोते की तरह बात करना बंद करें।’’

उन्होंने कहा कि टीकों का ‘‘कम से कम एक उचित हिस्सा’’ अफ्रीका में अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के पास जाना चाहिए।

एपी अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)